भेल का बीइंग भगीरथ के साथ सामूहिक गंगा स्वच्छता का प्रयास

हरिद्वार- गंगा प्रेमी और बींग भागीरथ प्रमुख शिखर पालीवाल के नेतृत्व में दर्जनों गंगा पुत्रों ने हरिद्वार के प्रेम नगर घाट पर सफाई अभियान चलाया। इस अभियान में नगर निगम की टीम भी सफाई करने में शामिल रही। भेल एम्पलाॅयी क्मयूनिटी सेंटर से जुड़े भेल कर्मियों ने भी सफाई अभियान को लीड किया ।इस अवसर पर शिखर पालीवाल ने कहा कि गंगा हमारी आस्था का केंद्र बिंदु है। गंगा को स्वच्छ निर्मल बनाए रखने के लिए सभी को अपनी सहभागिता निभानी होगी। गंगा बंदी के दौरान बडे स्तर पर सफाई अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि भेल श्रमिकों एवं नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा इस अभियान में शामिल होने से साफ हो गया है कि गंगा सफाई अभियान अब अपने मकसद को पूरा करने की ओर बढ चला है। उनहोंने शहर की दूसरी सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं से भी इस अभियान में जुडने और मदद करने की अपील की । सोसाइटी अध्यक्ष सुभाष पवार ने कहा सामाजिक संस्थाओं और आम लोगों को गंगा को निर्मल बनाने के लिए गंगा सफाई अभियान से जुडना चाहिए। गंगा घाटों पर किसी भी प्रकार का मैला और कूडा कचरा नहीं डालना चाहिए। नगर आयुक्त ने कहा कि जब तक लोग जागरूक नहीं होंगे तब तक गंगा केा निर्मल बनाने का सपना पूरा नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार से गंगा पूरी तरह निर्मल हो जाए इसके लिए निरंतर प्रयास करना जरूरी है। प्रेम नगर आश्रम घाट एवं गोविंद घाट पर रविवार को घंटों पसीना बहाते हुए सूखी गंगा से होते हुए पुल जटवाडा तक के गंगा घाटों पर सफाई अभियान चलाया गया। यही नहीं इस दौरान स्वयंसेवियों द्वारा लोगों को जागरूक भी किया गया।
सफाई अभियान में हनी सेनी, विपिन, आदित्य, मानिक, सागर पुरोहित, गोकुल, तनमय, देव, जितेंद्र चैहान, मोहित विश्नोई, सचिन अरोडा, शिवम अरोडा, जितेंद्र सैनी के अलावा भेल महाप्रबंधक जेके शर्मा, संजय पंवार, अवधेश, केके सिंघल, सुभाष सैनी, ललित सैनी, अजय दीवान, नवीन चैहान, सरस्वती शिशु मंदिर के अध्यापक निरंजन के साथ सैकड़ों स्कूली बच्चे शामिल रहे।

हरिद्वार से तसलीम अहमद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।