उत्तराखंड : थराली में नेता है मौजूद और पौड़ी फुंक रहा चारो ओर

उत्तराखंड – पौड़ी गढ़वाल के लगभग सभी जंगल आज आग से धधक रहे हैं लैंसडाैन दुगगडा कांडाखाल व अन्य कई क्षेत्रों में लगातार जंगलाें में आग लग रही है ऐसा नही है कि ये आग स्वयं लग रही है ये लाेग लगा रहे हैं। कांडाखाल जानें पर लैंसडाैन से चुंडईखाल हाेते हुये गैडगढ के टैक्सी स्टाेप के सामने रूकने पर अंतिम विकल्प के पत्रकार ने देखा कि गरधार के ठीक नीचे गैडगढ के नीचे कुछ युवा आग लगाने का प्रयास कर रहे थे थाेडी सी आग लगी परंतु तब तक वारिश पड गई एेसे कई जगहों पर शरारती तत्व जंगलों काे आग के हवाले कर रहे हैं जिससे चाराें आैर धुआँ ही धुआँ फैला है विगत दिन गढ़वाल मंडल मुख्यालय पौड़ी में फायर सीजन की सबसे भीषण आग लगी। कमिश्नर कार्यालय, आवास, केंद्रीय विद्यालय परिसर को आग की लपटों ने घेर लिया। कमिश्नरी से अधिकारी-कर्मचारी व आवास से लोग आग को देख बाहर निकले। के वी स्कूल परिसर में आग के बाद कुहासा छाने से बच्चों को कंडोलिया खेल मैदान में सुरक्षित रखा गया। जिसके कुछ समय बाद अवकाश घोषित कर दिया गया। घटना की सूचना पर वन, अग्निशमन व पुलिस कर्मी दमकल के साथ आग पर काबू पाने में जुट गए। वहीं जनपद के लैंसडाैन फतेहपुर कांडाखाल बूंगा-जवाड़ा, फल्दाकोट, उफल्डा आदि क्षेत्रों में भी आग लगने से लाखों की वन संपदा राख हो गई।
मंगलवार को पौड़ी में कंडोलिया, अद्वानी, थपलियाल गांव, टेका के जंगलों में इस फायर सीजन की सबसे भीषण आग देखने को मिली। कंडोलिया के जंगल में लगी आग देखते ही देखते कमिश्नर गढ़वाल के शिविर कार्यालय, आवास, केंद्रीय विद्यालय परिसर तक फैल गई। कार्यालय में अधिकारी-कर्मचारी व आवास में रह रहे लोग घरों से बाहर निकल आए। केंद्रीय विद्यालय प्रशासन परिसर में कुहासा छाने पर पहले बच्चों को कंडोलिया खेल मैदान में सुरक्षित लाया। आग पर काबू नहीं होता देख, कुछ देर बाद अवकाश घोषित कर दिया। घटना की जानकारी पर वन, अग्निशमन व पुलिस विभाग के कर्मी आग पर काबू पाने में जुट गए। केवी प्रधानाचार्य सतनाम सिंह ने बताया कि विद्यालय परिसर में सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे आग की लपटे आने से कुहासा छा गया। जिससे बच्चों के आंखों में जलन, श्वास लेने में परेशानी होनी शुरु हो गई। उन्होंने कहा कि आग पर समय रहते काबू नहीं पाए जाने पर अवकाश घोषित कर दिया गया। डीएफओ गढ़वाल वन प्रभाग लक्ष्मण सिंह रावत व अग्निशमन अधिकारी प्रेम सिंह सती ने बताया कि संसाधनो की कमी के बावजूद आग पर काबू पाने के लिए दमकल पूरी जी जान से जुटा है ।

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।