सरकार राज्य में ‘नवीन वायोश्री योजना’ का विस्तार करने की बना रही है योजना

जयपुर/राजस्थान- राज्य सरकार राजस्थान में मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी ‘नवीन वायोश्री योजना’ का विस्तार करने के लिए तैयार है। शुक्रवार को सामाजिक न्याय मंत्री अरुण चतुर्वेदी की अध्यक्षता वाली एक बैठक जयपुर में लाभार्थी वरिष्ठ नागरिकों की पहचान के लिए एक सर्वेक्षण को खत्म करने का फैसला लेगी, जिन्हें इस योजना के तहत शारीरिक सहायता और सहायक जीवित उपकरण दिए जाएंगे।

गुरुवार को चतुर्वेदी ने योजनाओं के शुभारंभ पर जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की।

सूत्रों ने कहा कि बीपीएल श्रेणी से संबंधित वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपकरण मुफ्त में इस योजना के तहत दिए जाते हैं। केंद्र सरकार के तहत एक पीएसयू चलने वाली छड़ें, कोहनी क्रश, वॉकर, तिपाई, श्रवण सहायता, कृत्रिम दांत, और चश्मे सहित सहायक उपकरण और उपकरणों के एक साल के नि: शुल्क रखरखाव का ख्याल रखता है।

वर्तमान में, इस योजना की झलवार और बीकानेर में मौजूदगी है और अब राज्य सरकार ने इसे राजस्थान बनाने के लिए आंखें दी हैं।

शुक्रवार को, मंत्री चतुर्वेदी के साथ विभाग के वरिष्ठ नागरिक जयपुर में इस योजना का विस्तार करने के लिए एक बैठक करेंगे। विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “जिले के प्रत्येक वार्ड में लाभार्थियों की पहचान करने के लिए एक सर्वेक्षण किया जाएगा और बाद में, पात्रों को उपकरणों और एड्स मुफ्त में दिए जाएंगे।” यह एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है, जो पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए व्यय “वरिष्ठ नागरिकों कल्याण कोष” से मिलेगा।

दिनेश लूणिया,पाली राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।