महान उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद की धूमधाम से मनाई गई जयंती

वाराणसी- आज देश के उपन्यासकार मुंशी प्रेमचंद की जयंती उनके पैतृक निवास स्थान वाराणसी के लमही ग्राम में धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर देशभर से आए साहित्यकारों ने शिरकत की। जिन्हें वाराणसी के कमिश्नर द्वारा सम्मानित किया गया। इस अवसर पर उनके पैतृक घर को उनके उपन्यासों और उनके द्वारा इश्तेमाल किए जाने वाले विभिन्न उपकरणों को दर्शकों के लिए प्रस्तुत किया गया। जिसे देख कर के हजारों की संख्या में पहुंचे दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। मुंशी प्रेमचंद एक ऐसे उपन्यासकार है जो उस समय समाज में फैले हुए कुरीतियों और विभिन्न वर्गों द्वारा समाज के अन्य वर्गों को प्रताड़ित किए जाने को अपनी रचनाओं में कुछ इस तरह से गढ़ा कि उनकी रचनाओं को आज भी पढ़ने और देखने वालों में सजीव प्रतीत होता है ।
इस महान उपन्यासकार के जयंती पर आज विभिन्न संस्थाओं के कलाकारों एवं विद्यालय के बच्चों द्वारा उनके उपन्यास गबन, गोदान, नमक का दरोगा, ठाकुर का कुआं जैसे विभिन्न कहानियों को जीवंत किया गया जिसे देख दर्शक तालियों को नहीं रोक पाए।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।