कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने किया कृषि विज्ञानं केंद्र के प्रशानिक भवन का उद्घाटन

कटिहार/बिहार- कृषि विज्ञान केंद्र तीनगछिया, कटिहार में नवनिर्मित प्रशासनिक भवन उदघाटन बिहार सरकार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने फीता काटकर किया। कृषि मंत्री ने सरकार के कृषि रोड मैप के बारे में विस्तार से बाते बताई। कृषि को व्यापक सम्भावना वाला क्षेत्र बताया। सरकार की कोशिश वैकल्पिक खेती को भी बढ़ावा देना है जिससे किसान के आय में वृद्धि हो सके। बिहार में किसान क्रेडिट कार्ड पिछले पांच साल से बंद था अब इसे हर महीने के 15 तारीख को कैम्प लगाकर इसे पुन: चालू किया जायेगा। जिससे किसानो को कम ब्याज पर ऋण मिल सके। कृषि मंत्री ने कहा मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन जैसे कार्यों को बढ़ावा दिया जायेगा जिससे किसानो की आय बढ़ सके। किसानो के कौशल विकास के लिए भी कार्य किया जायेगा । अगर कोई किसान वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने की इकाई लगता है तो उसे 4 फीसदी का अनुदान मिलेगा जिसमें 3 फीसदी केंद्र सरकार और 1 फीसदी राज्य सरकार वहां करेगी। राज्य के आठ हजार पंचायत में किसान कार्यालय खोला जायेगा, इससे किसानो को पंचायत स्तर पर ही सारी सूचनाएं प्राप्त हो जायेगी और उन्हें प्रखंड का चक्कर नहीं लगाना होगा।
इस मौके पर सदर विधायक सह मुख्य सचेतक बिहार विधान सभा श्री तारकिशोर प्रसाद, पार्षद श्री अशोक अग्रवाल, पूर्व संसद सदस्य निखिल कुमार चौधरी, भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज कुमार झा, भाजपा नेता जगदीश चन्द्र, मनोज सरकार, सहित डॉ अशोक सुहाने,निदेशक प्रसार शिक्षा बिहार कृषि विश्वविद्यालय,सबौर, डॉ दिनेश बामेती, डॉ अंजनी कुमार आदि की उपस्थिति रही।
अजय कुमार प्रसाद, कटिहार, बिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।