नरसिंह शोभायात्रा में योगी की सुरक्षा करेंगे 6000 जवान और ड्रोन कैमरे

गोरखपुर – होली पर भगवान नरसिंह की शोभायात्रा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा पुलिस के लिए कड़ी चुनौती होगी। पुलिस ने इसके लिए पूरा होमवर्क करके सुरक्षा प्रबंध किए हैं। 1945 से निकल रही तकरीबन 5 किमी लंबी इस शोभयात्रा का नेतृत्व गोरक्षपीठाधीश्वर करते हैं। रास्ते में पड़ने वाले घरों की छतों से शहरवासी उन पर रंग बरसाते हैं। इस बार पीठाधीश्वर मुख्यमंत्री भी हैं, लिहाजा पुलिस ने कड़े इंतजाम किए हैं। शोभायात्रा में सुरक्षा के लिए 6000 पुलिस जवान लगाए जा रहे हैं।
सुरक्षा की ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि परिंदा भी पर न मार सके। रास्ते में हर एक मीटर पर एक सशस्त्र जवान तैनात होगा। पुलिस अधिकारियों ने शोभायात्रा की सुरक्षा सात जोन और 19 सेक्टर में बांट दी है। तीन सुपर जोन बनाए गए हैं। शोभायात्रा के एक दिन पहले ड्रोन कैमरे से रास्ते और छतों की निगरानी शुरू हो जाएगी। जिन छतों पर ईंट-पत्थर होंगे, उन्हें हटवाया जाएगा। छतों पर एटीएस के कमांडो भी तैनात रहेंगे।

*बाहर से मांगी गई फोर्स*

सुरक्षा के लिए जिले के बाहर से तीन एसपी, 15 सीओ, 1000 सिपाही, 400 एसआई बुलाए जा रहे हैं। दो कम्पनी पीएसी भी बुलाई गई है। जिले के पांच एएसपी और पूरी फोर्स की ड्यूटी भी लगाई गई है। एक कम्पनी आरएफ और एटीएस कमांडो की भी अधिकारियों ने डिमांड की है।
सीसी कैमरा व ड्रोन कैमरे से निगरानी
शोभायात्रा के रास्ते में जगह-जगह सीसी कैमरे लगाए जा रहे हैं। कैमरों से एक दिन पहले से निगरानी शुरू हो जाएगी। गलियों में चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगी। ड्रोन कैमरे से इलाके की निगरानी होगी।

*जगह-जगह होगी बैरिकेडिंग*

शोभायात्रा मार्ग पर कुछ स्थानों पर बैरिकेडिंग कराई जाएगी। बैरिकेडिंग के लिए संवेदनशील स्थलों को चिह्नित कर लिया गया है। शोभायात्रा के दौरान वहां विशेष सतर्कता बरती जाएगी। *कुछ स्थलों को ढक दिया जाएगा*

होली पर प्रेम और भाईचारा बना रहे। किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। किसी की भी धार्मिक भावना को ठेस न पहुंचने पाए, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। कुछ धार्मिक स्थलों के सामने बैरिकेडिंग करने के साथ ही कपड़े और प्लास्टिक की वायलिंग कराई जाएगी।
होली खुशियों का त्योहार है। गोरखपुर के लोग मिल जुलकर त्योहार मनाते हैं। सभी धर्मों के लोग एक-दूसरे के त्योहारों में सहभागी बनते हैं। शांति कमेटियों की बैठकों में हर वर्ग के लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और हर सम्भव सहयोग का भरोसा दिला रहे हैं।

*-दावा शेरपा एडीजी, गोरखपुर*

होली में जरा सा भी बहके तो होगी सीधे जेल, ड्रोन कैमरों से होगी निगरानी
सीएम योगी की अगुवाई में निकलेगी परपरागत न‍रसिंह शोभायात्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।