मिशन शिक्षण सवांद में सम्मानित हुए शिक्षक

*शिक्षक बनाएंगे इतिहास– अशोक सिंह

वाराणसी/पिंडरा- मिशन शिक्षण सवांद के बैनर तले रविवार को इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल फूलपुर में एक दिवसीय शैक्षिक उन्नयन कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें प्राथमिक विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता को बेहतर बनाने, कक्षाकक्ष में विषय वस्तु की बेहतर प्रस्तुति , बच्चों का स्कूलों में ठहराव, खेलकूद के माध्यम से शिक्षण कार्य के अलावा आईटीसी का प्रयोग कर शिक्षण को अधिक अधिगमयुक्त बनाने पर जोर दिया गया। कार्यशाला में शिक्षकों ने अपने अनुभव को सांझा करते हुए विद्यालयों की शैक्षिक गुणवत्ता पर विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला को संबोधित करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने कहाकि शिक्षको के प्रयास से संचालित होने वाले सवांद कार्यक्रम आने वाले दिनों में प्राथमिक विद्यालयों के लिए इतिहास बनाएगा। जिससे समाज मे शिक्षको के प्रति भ्रांतियों को दूर करने के साथ कॉन्वेंट स्कूलों को टक्कर देने में सक्षम होंगे। इसके लिए सरकार भी कृत संकल्पित है। कार्यशाला में एक दर्जन विद्यालयों के शिक्षको द्वारा टीएलएम की प्रदर्शनी भी लगाई गई। वही छात्र छात्राओं द्वारा मनोहारी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। स्कूल की पूर्व छात्रा व सारेगामा लिटिल चैम्प की प्रतिभागी विदुषी वर्मा द्वारा गीत की प्रस्तुति की गई। जिसपर उसे सम्मानित किया गया। अध्यक्षता ग्राम प्रधान सीता पटेल, संचालन स्मृति मिश्रा व रहमान व धन्यवाद प्रधानाध्यापक कुँवर पंकज सिंह व संयोजक मनोज सिंह ने आभार ज्ञापित किया।
इस दौरान शिक्षक जमाल अख्तर, श्रवण कुमार गुप्ता,कमलेश पांडेय व अब्दुल रहमान को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। वही एक दर्जन शिक्षको को शिक्षण कार्यो में विशेष योगदान देने पर प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस दौरान मिशन शिक्षण सवांद की जिला संयोजक सरिता राय, ब्लॉक समन्वयक राजेश श्रीवास्तव, कंचन सिंह, कृष्णा जैसवार,अमृता सिंह, दुर्गेश नन्दनी, रागिनी सिंह, ज्ञानेंद्र उपाध्याय, नितेन्द्र श्रीवास्तव ने कार्यशाला को संबोधित किया।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।