अंतराष्ट्रीय मानवाधिकार संगोष्ठी का हुआ आयोजन: मानव के अधिकारों पर हुई चर्चा

मिर्जापुर- आज रविवार को जिला पंचायत सभागार मिर्जापुर में अन्तरराष्ट्रीय मानवाधिकार एसोसिएशन द्वारा “लोकतंत्र में मानवाधिकारों की दशा” विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर वक्ताओं ने मानवाधिकारों के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाने की मांग की व मानव का सर्वोत्तम विकास उसके अधिकारों की सुरक्षा है,सरकार आती जाति रहती है।लेकिन मानवता अस्थाई रहती है। भारतीय संविधान में मानवीय गरिमा को श्रेष्ठतम स्थान प्रदान किया है।विशिष्ट अतिथि अपर जिलाधिकारी यू०पी० सिंह ने मानवाधिकारों के सर्वोत्तम सुरक्षा के लिए लोकसभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान करने का आवाहन किया।भाजपा के वरिष्ठ नेता गंगासागर दुबे ने कहा कि देश में कर्तव्य की बात शुरू हो तो अधिकारों की जरूरत न पडे वही कांग्रेस के पूर्व विधायक भगवती चौधरी ने कहा कि अधिकार विहीन जीवन बहुत ही लज्जा जनक होता है।उन्होंने बताया कि देश में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए संविधान निर्माताओं ने अनेक देशों से संविधान के श्रेष्ठ नियम अंगीकार किया और सबसे श्रेष्ठतम सभी वर्गों के मानव अधिकारों को देखते हुए संविधान हमारे भारत का महत्वपूर्ण व श्रेष्ठ है।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एस० एस० तोमर उपस्थित रहे एवं विशिष्ट अतिथि के दायित्वों का निर्वहन उदय प्रताप सिंह, अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट ने किया। समारोह की अध्यक्षता गंगा सागर दूबे, पूर्व अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी ने की,कार्यक्रम के संयोजक अखिलेश तिवारी ने आगत अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्रम व स्मृति चिन्ह देकर सम्मान भी किया गया ।किया एवं पत्रकार राजेन्द्र तिवारी ने संचालन किया। कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार मनोज शुक्ल एवं अमरेश मिश्रा के अलावा बृजेन्द्र दूबे, निखिल उपाध्याय, श्रवण पांडेय,रमाशंकर शुक्ला वरिष्ठ अधिवक्ता नारायण जी उपाध्याय,अशोक उपाध्याय, एवं अनेक प्रांतों एवं जिलों से आये मानवाधिकार कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-:बृजेन्द्र दुबे मिर्जापुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।