मानव जीवन की सुरक्षा करना सभी का दायित्व: मण्डलायुक्त

सहारनपुर- मंडलायुक्त ए0वी0राजमौलि ने कहा कि मानव जीवन महत्वपूर्ण है। मानव जीवन की सुरक्षा करना सभी का दायित्व है। हमें सडक सुरक्षा के नियमों का सख्ती से पालन स्वयं भी करना चाहिए तथा आने वाली पीढी को भी इस संबंध में जागरूक करना चाहिए। उन्होने कहा यातायात के नियमों के साथ ही कोविड-19 की गाइड लाइन का भी सख्ती से पालन किया जाना जरूरी है।
मण्डलायुक्त ए0वी0राजमौलि आज जनमंच प्रेक्षागृह में सडक सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में सभी को संबोधित करते हुये सभी स्कूल संचालकों से अनुरोध किया कि एसम्बली के समय बच्चो को यातायात नियमों के बारे में बताया जाये तथा बच्चों द्वारा यातायात नियमों के सम्बन्ध में भाषण दिलाया जाये। उन्होने ने सभी जनपद वासियों से यातायात नियमों तथा कोविड-19 के सम्बन्ध में जारी गाईड लाइन्स के अनुपालन की अपील की। सडक सुरक्षा सप्ताह 2020 के अन्तर्गत समापन समारोह का आयोजन जनमंच पे्रक्षागृह में किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि आयुक्त सहारनपुर मण्डल सहारनपुर ए.वी. राजमौलि, विशिष्ठ अतिथि के रूप में पुलिस उप महानिरीक्षक, सहारनपुर रेंज, श्री उपेन्द्र अग्रवाल रहें। कार्यक्रम के अन्तर्गत सडक सुरक्षा से सम्बन्धित भाषण प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता एवं सेव लाईफ फाउन्डेशन के सहयोग से जीवन रक्षक माॅड्यूल पर आन लाइन प्रशिक्षण दिया गया।
पुलिस उप महानिरीक्षक द्वारा भी समारोह को सम्बोधित करते हुये यातायात नियमों के पालन की अपील की गयी, जिससे सडक दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होेने कहा कि सडक सुरक्षा सप्ताह के बदले इस सप्ताह का नाम नागरिक सुरक्षा सप्ताह होना चाहिए, क्योंकि सही मायने में यातायात नियमों के पालन से नागरिकों की सडक दुर्घटना से सुरक्षा होती है। इसके अतिरिक्त कार्याशाला में सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) के0डी0 सिंह द्वारा कार्यक्रम की रूप रेखा प्रस्तुत की गयी तथा सडक सुरक्षा सप्ताह के उद्देश्यों के बारें में विस्तारपूर्वक बताया गया। अन्त में सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) राधेश्याम द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया गया तथा सभी वाहन चालकों व उपस्थित छात्रों व उनके परिजनों से यातायात नियमों एवं कोविड-19 के सम्बन्ध में जारी गाईड लाइन के पालन की अपील की गयी।
सडक सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में अपर जिलाधिकारी प्रशासन एस.बी.सिंह, एस0पी0 सीटी विनीत भटनागर, संयुक्त निदेशक शिक्षा आर0पी0 शर्मा, क्षेत्रीय प्रबन्धक नीरज सक्सेना, जिला विद्यालय निरीक्षक अरूण दुबे, सहायक क्षेत्रिय प्रबन्धक जगदीश प्रसाद, पी0डब्ल्यू0डी0 एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें। इसके अतिरिक्त परिवहन विभाग के के0डी0 सिंह, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन), राधेश्याम, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), आर0पी0मिश्रा, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), सतीश कुमार, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन), खेमानन्द पाण्डेय, यात्री/मालकर अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें। निर्णायक मण्डल के रूप में सम्भागीय निरीक्षक (प्राविधिक) अमित सैनी एवं राजकीय कन्या, इण्टर कालेज, सहारनपुर की प्राचार्य श्रीमति शोभा चैधरी उपस्थित रहें।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।