मनमानी पर उतरी पुलिस, हेलमेट मास्क और पूरे कागज, फिर भी चालान

बरेली। पुलिस के वाहन चेकिंग अभियान से वाहन चालक परेशान हैं। उनको चालान के नाम पर बेवजह परेशान किया जा रहा है। कागजात पूरे होने और यातायात नियमों का पालन करने के बावजूद जबरन चालान किए जा रहे हैं। हालात यह है कि भाई साहब ढाई सौ रुपए का चालान कटवा लो। अरे सर मैं हेलमेट और मास्क दोनों लगाया हूं और तो और मेरे पास गाड़ी के सभी कागज पूरे हैं फिर किस बात का चालान। चालान तो कटवाना पड़ेगा हमारी ड्यूटी है चालान काटना। आजकल लोगों के साथ ऐसा कुछ ज्यादा ही होने लगा है। इसको लेकर वाहन चालकों और पुलिस के बीच विवाद होने लगे है। पुलिस की इसी मनमानी से लोग बेहद परेशान है। एक दरोगा जी से इसका कारण पूछा था तो उन्होंने इसे अफसरों की तरफ से मिला टारगेट बता कर खुद से पल्ला झाड़ लिया। पुलिस ने कोरोना काल में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए शहर व देहात में घूम रहे वाहन चालकों के खूब चालान किए। लॉकडाउन के दौरान वसूल की गई राशि लाखों में नहीं बल्कि एक करोड़ को पार कर चुकी है। अब पुलिस पूरी तरह से मनमानी पर उतर आई है। पुलिस अनलॉक में भी लोगों को बेवजह चालान कर रही है। हेलमेट मास्क और कागज पूरे होने के बाद भी चालान किए जा रहे है। कारण पूछने पर पुलिसकर्मी अपनी वर्दी का रौब झाड़ते है। वाहन स्वामी को कोई भी संतोषजनक जवाब नहीं दिया जाता है। कई पुलिसकर्मी कारण पूछने पर सीधे सीधे अभद्रता पर उतर आते है। यह वजह है कि पुलिस और आम लोगों के बीच में विवाद बढ़ने लगे है। बीते दिनों सूध धर्म कांटे के पास कटरा चांद खां के एक युवक का ट्रैफिक के एक दरोगा ने पांच हजार का चालान काट दिया था। जिसको लेकर मौके पर खूब बवाल हुआ। युवक के साथियों ने इस पूरे हंगामे की वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल की थी। जिसको लेकर पुलिस की कार्यशैली पर भी काफी सवाल उठे थे। हाल ही में भमोरा पुलिस की एक ऑडियो वायरल हो रही है। जिसमें युवक दरोगा जी से पूछ रहा है कि मास्क, हेलमेट और गाड़ी के सारे कागज होने के बाद भी उसका चालान क्यों किया गया। जिसके बाद दरोगा उसे थाने ले जाने की धमकी देते हुए सुनाई दे रहे है। इसी तरह तीसरा विवाद सीबीगंज के एक दरोगा के साथ सेल्समैन का हुआ। नमकीन की सेल करने जा रहे युवक को दरोगा ने चेकिंग के नाम पर रोक लिया। युवक ने मास्क, हेलमेट और गाड़ी के सारे कागज दिखाए। इसके बावजूद दरोगा ने युवक का ढाई सौ रुपए का चालान कर दिया। कारण पूछने पर दरोगा ने अफसरों की तरफ से मिले टारगेट को पूरा करना बताया। इसके अलावा पिछले दिनों फतेहगंज पश्चिमी पुलिस द्वारा भी लोगों के बेवजह चालान किए गए। कारण पूछने पर वर्दी का रौब झाड़ते हुए कई लोगो के ऑनलाइन चालान कर दिये।
बेलगाम ऑटो और ई रिक्शा पर आखिर क्यों मेहरबान
पुलिस ऐसे लोगों को परेशान कर रही है जिनके गाड़ी के कागज पूरे हैं और वह हेलमेट का भी प्रयोग कर रहे हैं। उनका चालान भी काटा जा रहा है लेकिन शहर व देहात में चलने वाले ऑटो और ई रिक्शा को लेकर कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। उन पर पुलिस पूरी तरह से मेहरबान है। चर्चा है कि मेहरबानी की वजह से प्रति माह मिलने वाली मोटी रकम है।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।