निरंकारी संत समागम को लेकर बसने लगा नया शहर

वाराणसी/ जंसा-वाराणसी से तीस किलो मीटर दूर वाराणसी-भदोही सीमा पर होने वाले निरंकारी संत समागम की तैयारी जोर शोर से शुरू हो गयी है।यहां लगभग दो सौ एकड में नया शहर बसने लगा है।जिसके चलते पूरे इलाके में चहल पहल बढ गयी है। ऐसा लग रहा है कि कोई नया शहर बस रहा है।ध्वनि विस्तारक यंत्रों,ट्यूब लाइट,बल्ब,झालरों से जहां पूरा इलाका प्रकाश मान हो गया है वही जनरेटरों की आवाज से पूरा इलाका गुंजायमान हो गया है।प्रदेश के हर कोने से आने वालों का सिल सिला जारी है।ऐसा लग रहा है कि पूरा क्षेत्र प्रकाश से नहां उठा है।यहां 10 व 11 मार्च को निरंकारी संत समागम होना है।
लगभग दो सौ एकड में फैले आर्थिक जोन की जमीन पर बस रहे शहर में सेवा दल का रिहायश, संतसमागम में आने वालों का रिहायश,कैंटीन लंगर के लिये बनाया जा रहा पंडाल, सत्संग स्थल पर बनाया जा रहा मंच, एव पंडाल प्रदर्शनी स्थल कई हैण्ड पम्प,सेमर सेबुल, ग्यारह सौ अस्थायी शौचालय का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू है।संत समागम कपसेठी निरंकारी भवन के तत्वाधान में होगा।संत समागम के संयोजक सिद्धार्थ शंकर सिंह ने बताया कि पूज्य माता जी सविन्दर हरदेव जी महाराज के साथ ही संत निरंकारी समागम में लगभग पांच सौ से अधिक लोगों के अलावा पचास हजार से अधिक लोग इस समागम में भाग लेगे।उत्तर प्रदेश के अलावा पंजाब,हरियाणा व दिल्ली से भी भक्त यहाँ पहुचने लगे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ एवं सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के भी पहुंचने की संभावना जतायी जा रही है किन्तु अभी तक किसी की कार्यक्रम नही आया है।नये शहर में हजारों भक्त पहुच गये है।यहां सुबह एव रात में लंगर की व्यवस्था शुरू हो गयी है।वाराणसी, भदोही राजकीय मार्ग पर दौलतियां गांव में पार्किंग स्थल एव तीन सौ से अधिक रिहायशी टेंट लगाये जा रहे है।रात में यह स्थल लोगों के लिये आकर्षक का केन्द्र विन्दु हो गया है।

रिपोर्ट-:शिव कुमार श्रीवात्सव जंसा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।