चीनी मिल 10 फरवरी तक पिछले साल का गन्ना भुगतान कराया जाना करें सुनिशिचत- अखिलेश सिंह

*चालू पेराई सत्र के गन्ना मूल्य के भुगतान में तेजी लाई जाए- अखिलेश सिंह

सहारनपुर – जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने कहा कि गन्ना किसानों का भुगतान में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि पिछले वित्तीय वर्ष का जिन चीनी मिलो पर गन्ना बकाया है उसका भुगतान हर स्थिति में 10 फरवरी तक करना सुनिशिचित करें। उन्होंने कहा कि सभी चीनी मिलें पूरी क्षमता से गन्ना पेराई करें जिससे गन्ना परता में भी वृद्धि हो सकें। उन्होंने कहा कि गन्ना समितियों के अंश का भी चीनी मिलें तत्काल भुगतान करें। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए।
डीएम अखिलेश सिंह आज यहां कलेक्ट्रेट सभागार में गन्ना भुगतान की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन चीनी मिलों के द्वारा पूरी क्षमता से गन्ना पेरई नहीं की जा रही है उनके गन्ना में कटौती करने पर विचार करना होगा। उन्होंने कहा कि किसी भी किसान का गन्ना खेत में नहीं रहने दिया जायेंगा। उन्होंने कहा कि गन्ना पेराई को पूरी क्षमता से किया जाए। उन्होंने देवबंद चीनी मिल के प्रबंधतंत्र को निर्देश दिये कि पूरी क्षमता से चीनी मिल को चलाये अन्यथा प्रशासन को मजबूरी में कदम उठाने पडेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के गन्ना भुगतान में तेजी लाई जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी चीनी मिल पर किसानों का 14 दिन से अधिक का बकाया शेष न रहने पाये। उन्होंने गन्ना विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निरंतर भुगतान पर नजर रखें तथा गन्ना पर्चियों की शासन से निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप किसानों को पर्ची उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि घटतौती के विरूद्ध भी अभियान चलाकर तौल केन्द्रों का निरीक्षण किया जाए।
उन्होंने कहा कि जिस भी तौल केन्द्र पर गन्ना घटतौली पाई जायेंगी वहां के केन्द्र के विरूद्ध दण्ड़ात्मक कार्यवाही की जाए, डीएम अखिलेश सिंह ने गागनौली चीनी मिल के प्रबंधतंत्र को कहा कि हर स्थिति में 10 फरवरी तक किसानों के पिछला बकया भुगतान करें। उन्होंने कहा कि किसानों की हितों की अनदेखी किसी भी स्तर पर नहीं होने दी जायेंगी। उन्होंने चीनी मिलों को कहा कि गन्ना परता में भी वृद्धि की जाए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह, जिला विकास अधिकारी मंशाराम यादव, उप निदेशक कृषि रामजतन मिश्र, जिला गन्ना अधिकारी केएम त्रिपाठी तथा देवबंद, शेरमऊ, सरसावा, नानौता, गागनौली तथा गागलहेडी चीनी मिलों के प्रतिनिधि और किसान मौजूद थे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।