खनन माफियाओं ने किया एसडीएम टीम पर हमला

झाँसी। गरौठा कस्बे में स्थित डाकघर के पास खनन माफियाओं ने रात ढाई बजे एसडीएम टीम पर हमला कर दिया। माफियाओं ने कर्मचारियों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। इससे कर्मचारी घायल हो गये। साथ ही हमलावर बालू गिराकर ट्रैक्टर-ट्रॉली छीन ले गये। इस मामले में आधा दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करायी गयी। पुलिस ने चालक को बन्दी बना लिया, जबकि अन्य की तलाश की जा रही है।
गरौठा एसडीएम सुनील कुमार शुक्ला को सूचना मिली कि मोती कटरा में अवैध खनन चल रहा है और ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से बालू लायी जा रही है। इसकी सूचना एसडीएम ने क्षेत्राधिकारी गरौठा अवध नारायण को दी। एसडीएम सीधे गरौठा थाने जा पहुँचे। वहाँ क्षेत्राधिकारी अवध नारायण भी आ गये। साथ ही एसडीएम ने अपने स्टेनो राहुल को होमगार्ड आदि के साथ चेकिंग के लिए भेजा। स्टेनो टीम के साथ गरौठा डाकघर के पास जा पहुँचे। इसी दौरान रात करीब ढाई बजे एक ट्रैक्टर-ट्रॉली मोरम से लदी दिखायी दी। टीम ने ट्रैक्टर-ट्रॉली को रोक लिया और एसडीएम को फोन कर दिया।
टीम ने ट्रैक्टर-ट्रॉली चालक हरिओम रायकवार को पकड़ लिया, जबकि अन्य लोग कूदकर भागने लगे। भागे हुए लोगों ने तत्काल खनन माफियाओं को घटना की सूचना दी। दस पाँच मिनट के अन्तराल में एकाएक करीब एक दर्जन लोग वहाँ आ पहुँचे और उन्होंने एसडीएम टीम के ऊपर हमला कर दिया। कर्मचारियों के साथ जमकर मारपीट की गयी। दौड़ा-दौड़ा कर कर्मचारियों को पीटा गया। कर्मचारियों पर एकाएक हमला हुआ। उन्हें समझ में ही नहीं आया कि यह क्या हो गया।
इसकी सूचना अधिकारियों को दी गयी। गरौठा थाने में बैठे क्षेत्राधिकारी अवध नारायण व एसडीएम सुनील कुमार शुक्ला पुलिस टीम के साथ तत्काल मौके पर जा पहुँचे। पुलिस ने भाग रहे ट्रैक्टर चालक को पकड़ लिया।
इस मामले में होमगार्ड शिवरामपाल पुत्र बाबूलाल पाल निवासी धमरोड हमराही एसडीएम ने दी तहरीर में बताया कि अवैध खनन चेकिंग के दौरान कुछ लोग ट्रैक्टर-ट्रॉली से मोरम भरकर ला रहे थे। चेकिंग के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली को रोक लिया। चालक से एमएम 11 माँगी जा रही थी। इसी दौरान ट्रैक्टर चालक हरिओम रायकवार, विकास पटसारिया, जीतू बुन्देला, राजदीप बुन्देला, मेहरबान बुन्देला, राजेन्द्र बुन्देला दो अन्य लोगों ने एसडीएम टीम पर हमला कर दिया। इससे वह व उसके साथी घायल हो गये। इस मामले में गरौठा थाना पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट धारा 147, 323, 332 व 353 के तहत दर्ज कर ली।
एसडीएम का कहना
एस.डी.एम. सुनील कुमार शुक्ला ने बताया कि उन पर हमला होने की खबर बेबुनियाद है। उनके निर्देश पर टीम डाकखाने के पास चेकिंग कर रही थी। चेकिंग के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ने पर खनन माफियाओं ने टीम पर हमला कर दिया। आरोपियों की तलाश की जा रही है।
एसडीएम पर हमले की बात निराधारः सीओ
क्षेत्राधिकारी गरौठा अवध नारायण ने बताया कि एसडीएम पर हमले की बात निराधार है। गरौठा में अवैध खनन रोकने के लिए टास्क फोर्स गठित है। बीते रोज रात को एसडीएम को अवैध खनन की सूचना मिली थी। इस पर एसडीएम ने उन्हें फोन कर बताया था और वह आकर गरौठा थाने में बैठ गये। उस समय वह भी थाने में मौजूद थे। चेकिंग के लिए एसडीएम के स्टेनो राहुल, गार्ड आदि के साथ गये थे। वहाँ चेकिंग के दौरान ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ने पर टीम पर हमला कर दिया। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है।

रिपोर्ट: उदय नारायण कुशवाहा (झांसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।