एकमा सभागार मे हुआ जीएसटी सेमीनार

भदोही-जुलाई अगस्त सितम्बर के हुए निर्यात के बाद अगर 6 महीने तक निर्यात नहीं हुआ है तो निर्यातक जो पैसा जीएसटी,आई जीएसटी जमा किये है उनके डूबने की पूर्ण संभावना है।
उक्त बातें शनिवार को नगर के मर्यादपट्टी स्थित कालीन भवन के एकमा सभागार मे अखिल भारतीय कालीन निर्माता संघ के तत्वाधान में आयोजित सेमीनार मे कमिश्नर वस्तु एवं सेवाकर पीएन तिवारी ने कही।उन्होंने कहा कि निर्यातकों द्वारा जो बिल आफ लेडिंग से मिलान नहीं हो पा रहा है तथा जिसका समय फरवरी 2018 तक समाप्त हो गया था उसको भारत सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है। कहा बिल आफ लेडिंग का मूल प्रति दिखाने पर ही मान्य रहेगी। वहीं मिर्जापुर डिवीजन कमिश्नर ओपी सिंह ने कहा सरकार की मंशा है कि निर्यातकों को जीएसटी का रिफंड समय से किया जाना चाहिए। कहा रिफंड की समस्या से उबारने के लिए ठोस कदम उठाये जा रहे है। कहा कौन से डीलर्स का क्षेत्राधिकार केंद्र के पास है और कौन से डीलर्स का स्टेट के पास है एक महीने पहले ही किलियर कर लिस्ट जारी कर दी गई है। कहा इस प्रक्रिया को 31 मार्च के बाद शुरू कर रिफंड की समस्या को समाप्त कर दिया जाएगा। कहा जीएसटी एक ऐसी समस्या है जिसे अभ्यास करने से ही समाधान किया जा सकता है। कार्यक्रम मे निर्यातकों ने अधिकारियों से जीएसटी से उबरने के लिए सहयोग माँगा। कहा जुलाई में किया गया जीएसटी पेमेंट का रिफंड नहीं किया गया जिससे निर्यातक पशोपेस में है। वहीं सयुक्त आयुक्त मीरजापुर राजकुमार, सहायक आयुक्त जीएसटी भदोही संजय सिंह आदि ने भी निर्यातकों को जीएसटी की समस्या से उबारने की कोशिश की। वहीं हज़ारो करोड़ जीएसटी वापसी को लेकर निर्यातक पशोपेश में पड़े है और जीएसटी की समस्या से उबर नहीं पा रहे है तो वहीं अधिकारियों द्वारा निर्यातकों को जीएसटी के समाधान के बजाय नियम व कानून का हवाला दे कर पल्ला झाड़ दिया जा रहा है। इसी तरह एकमा निर्यातकों और सदस्यों के भारी समर्थन के बाद भी जीएसटी के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा सकी जिससे निर्यातकों का रिफंड अधर मे फंसा हुआ है। गोष्ठी की अध्यक्षा गुलाम शरफुद्दीन अंसारी व संचालन पीयूष बरनवाल ने किया।इस अवसर पर निर्यातक हाजी शाहिद हुसैन अंसारी नीरज बरनवाल हाजी अब्दुल सत्तार अंसारी रूपेश बरनवाल जयप्रकाश गुप्ता हाजी अब्दुल बारी अंसारी सैयाज़ अंसारी इम्तियाज़ अंसारी ( टेक्स्टिको )रवि पटौदीया शमीम आलम लल्लन, अशफाक अंसारी, एचएन मौर्य, राजीव बोथरा, सीए केपी दूबे, प्रकाशचंद्र जायसवाल, आरिफ खान, राधेश्याम गुप्ता, विमल कुमार बरनवाल, सूर्यमणी तिवारी, अंकुल ठकूराल, सीए धर्मराज मौर्य, भरत लाल मौर्य, कुनाल गुप्ता, मुलायम सिंह यादव, प्रशांत राय,आरपी जायसवाल, सुजीत जायसवाल आदि रहे।
-पत्रकार आफताब अंसारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।