पेंशनर्स मेडिकल डायरी संबंधी सेवाऐं हुई ऑनलाईन

पाली/राजस्थान- मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे की पाली जिले में सुमेरपुर यात्रा के दौरान की गई घोषणा के अनुसार पाली जिले में पेंशनर्स को मेडिकल डायरी संबंधी सेवाओं को ऑनलाईन शुरू कर दिया गया है।
जिला कलक्टर सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री ने बुर्जुग पेंशनर्स को नजदीकी ई मित्र के माध्यम से मेडिकल डायरी से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए निर्देश दिए थे। जिसके तहत जिले में कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आईएफएमएस पोर्टल मेडिकल डायरी की ऑनलाईन सेवाओं को ई-मित्र कियोस्क के माध्यम से जोड़कर सिविल पेंशनर्स सेवाओं का प्रारंभ किया गया है।
उन्होंने बताया कि इन सेवाओं को ई-मित्र से लिंक कर दिया गया है। डुप्लिकेट/रिनुअल डायरी प्रिंट के लिए 25 रुपये शुल्क रखा गया है। इसी प्रकार औषधि वितरण की लिमिट बढ़ाने के लिए 25 रुपये, इनडोर व आऊटडोर पेंशन मेडिकल बिल इन्बेसमेंट प्रोसेसिंग आवेदन के लिए 30 रुपये तथा कोषाधिकारी द्वारा स्वीकृत लिमिट एडवांस स्वीकृति की प्रिंट के लिए 11 रुपये ई-मित्र सेवा चार्जेज लगेगा। उन्होंने कहा कि इन सेवाओं को ऑनलाईन करने से अब मेडिकल डायरी को लेकर आने वाली किसी भी परेशानी का पेंशनर्स को सामना नहीं करना होगा और उन्हे नजदीकी ईमित्र कियोस्क पर सुविधा मिल जाएगी।
कोषाधिकारी मनोज कुमार ने बताया कि मेडिकल डायरी सेवाओं को ऑनलाईन करने की प्रक्रिया के तहत आवेदन प्राप्त हो रहे है उनका निस्तारण कर संबंधित को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऑनलाईन व्यवस्था हो जाने से अब पेंशनर्स को जिला कोष कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं रहेगी वे नजदीकी ई-मित्र कियोस्क में जाकर आवेदन कर सकते है।

-दिनेश लूणिया,राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।