52 वें स्कॉच समिट में राजस्थान द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी आकर्षण का केंद्र बनी

जयपुर/नई दिल्ली। नई दिल्ली के कांस्टिक्यूशन क्लब में 52 वें स्कॉच समिट में विभिन्न राज्यों के प्रदर्शनी स्टॉल्स के साथ ही सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग,राजस्थान द्वारा लगा गई प्रदर्शनी संभागियों के मध्य आकर्षण का मुख्य केंद्र बनी।

राजस्थान के प्रदर्शनी स्टॉल में डिजीटल प्रस्तुतियों को देखने और विभाग द्वारा अपनाये जा रहे नवाचारों पर आधारित साहित्य लेने वालें समूहों में बहुत उत्सुकता दिखी। संभागियों ने इस बात में विशेष रुचि प्रदर्शित की कि राजस्थान में ई-गवर्नेन्स के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी की नवीनतम तकनीक का प्रयोग कर हर क्षेत्र में काम को कैसे सरल एवं सुगम बनाया जा रहा है।

संभागियों ने राजस्थान में आयोजित किये जा रहे ‘डिजीफेस्ट’ कार्यक्रमों की सफलता में भी रुचि दिखाई। विशेष कर देश के सबसे बड़े हेगोथेन के आयोजन को सराहा गया। प्रदर्शनी के प्रभारी ने बताया कि आगामी जुलाई में प्रदेश का बीकानेर शहर एक और डिजीफेस्ट का साक्षी बनेगा। इस आयोजन के लिए पंजीकरण हो रहा है।

समिट में स्कॉच ग्रुप द्वारा मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे को ई- गवर्नेन्स के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए दिए गए ’चीफ मिनिस्टर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड के साथ ही राजस्थान को विभिन्न श्रेणियों में मिले कुल 31 ऑर्डर ऑफ मेरिट अवॉर्ड प्राप्त होने की असाधारण उपलब्धि पर राज्य के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्साह देखने योग्य रहा।

केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित 52 वे स्कॉच समिट ‘वन नेशन वन प्लेटफार्म’ के विभिन्न सत्रों में राजस्थान सरकार की विशेष कर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा प्रधानमंत्री के डिजीटल इंडिया कार्यक्रम को गवर्नेन्स में बेहतर ढंग से लागू कर गांव में बैठे आम व्यक्ति को लाभान्वित करने के लिए किए जा रहे अभिनव प्रयोगों व प्रयासों के लिए सराहना की गई ।

समिट में राजस्थान की भामाशाह योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, ई-मित्र, सीएम हेल्प लाइन, बिग डाटा एनेलेसिस, ई -ज्ञान, ई- संचार, ई- मंडी, राज काज, राज नेट, राज ई- वैलेट, ई- मित्र प्लस, अभय कमांड सेंटर आदि कार्यो की विशेष रूप से चर्चा हुई और इनमें अर्जित उपलब्धियों की सराहना की गई।
दिनेश लूणिया, राजस्थान की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।