सुभाष चंद्र बोस देशभक्त शिरोमणि थे-माली

राजस्थान-सादड़ी- सुभाष चन्द्र बोस देशभक्त शिरोमणि थे। उन्होंने आजाद हिंद फौज के माध्यम से देश में राष्ट्र भक्ति को पल्लवित पुष्पित किया जिससे अंग्रेजों को भारत को स्वतंत्र करने के लिए बाध्य होना पड़ा। सुभाष चन्द्र बोस के विचार व कार्य आज भी प्रासंगिक हैं। उक्त उदगार प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने स्थानीय श्रीधनराज बदामिया राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सादड़ी में आयोजित सुभाष चन्द्र बोस जयंती समारोह में व्यक्त किए।
नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन से प्रारम्भ हुए समारोह में माली ने कहा कि सुभाष चन्द्र बोस का जय हिन्द का नारा हमारे लिए जीवन का संकल्प बनना चाहिए। इस अवसर पर स्नेह लता गोस्वामी, महावीर प्रसाद दवे,वीरम राम चौधरी ने भी सुभाष चन्द्र बोस के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला।बीएड प्रशिक्षु यशोदा व बालिकाओं ने भी सुभाष चन्द्र बोस के जीवन से जुड़े प्रेरक प्रसंग सुनाए। सुभाष चन्द्र बोस के जीवन पर आधारित कविता खूनी हस्ताक्षर कविता सुनाकर भाव विभोर कर दिया। इस अवसर पर भाषण निबंध कविता चार्ट निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन कविता कंवर सुशीला सोनी व सरस्वती पालीवाल के निर्देशन में हुआ जिसमें प्रथम द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को प्रधानाचार्य विजय सिंह माली ने पारितोषिक दिए। मंच संचालन प्रकाश सिसोदिया ने किया। इस अवसर पर मधु गोस्वामी, मनीषा ओझा, शकुंतला जैन, रमेश सिंह राजपुरोहित,पुरोषतम समेत समस्त स्टाफ उपस्थित रहा। अंत में सभी ने सुभाष चन्द्र बोस के सपनों का भारत बनाने का संकल्प लिया।
उल्लेखनीय है कि सुभाष चन्द्र बोस का जन्म दिन देशप्रेम दिवस के रूप में समस्त विद्यालयों में मनाया जाता है।
पत्रकार दिनेश लूणिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।