विद्यालय में बच्चों के नामांकन की संख्या को बढ़ाया जाए- मण्डलायुक्त

*ड्राप आउट करने वालों के कारणों की जानकारी करें अधिकारी – लोकेश एम.


सहारनपुर- मण्डलायुक्त श्री लोकेश एम. ने मण्डल के मण्डल के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विद्युत विभाग तथा पंचायती राज विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर सभी विद्यालयों में विद्युत क्नैक्शन लगवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि बच्चों के नामांकन की संख्या को बढ़ाया जाए। इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रत्येक सोमवार रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे कि इस सप्ताह उन्होने कितने ऐसे बच्चों को विद्यालय में प्रवेश कराया जो विद्यालय नहीं जा रहे थे। या स्कूल से ड्राप आउट करने का कारण से जिन्होने विद्यालय छोड दिया था। उन्होने कडे निर्देश दिए कि विद्यालयों में शौचालय की साफ-सफाई और शुद्ध पेयजल की व्यवस्था में ढिलाई बर्दास्त नही की जाएगी।
श्री लोकेश एम. आज अपने कार्यालय में वर्चुअल माध्यम से मिशन प्रेरणा के अनुश्रवण एवं समीक्षा के दौरान अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होने कहा कि विद्यालयों में मिड डे मिल शेड और हैण्ड वाॅश का उचित प्रबन्ध किया जाए। प्राथमिक विद्यालयों में फर्नीचर की कमी को तत्काल दूर किया जाए। उन्होने कहा कि विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति कम पाए जाने पर उसके कारणों का पता लगाया जाए और बच्चों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि विद्यालयों में स्मार्ट बोर्ड लगाये जाएं पर परम्परागत बोर्ड भी प्रयोग में लाते रहें। उन्होने कहा कि विद्यालयों में उच्च गुणवत्ता वाली चाॅक का ही प्रयोग किया जाए। उन्होने कहा कि जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मिशन प्रेरणा के अन्तर्गत होने वाले कार्यों की साप्तहिक प्रगति रिपोर्ट सहायक निदेशक बेसिक के माध्यम से प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
मण्डलायुक्त ने कहा कि विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा कोविड के नियमों का कडाई से अनुपालन किया जाए तथा बच्चों से भी अुनपालन कराया जाए। उन्होने कहा कि शिक्षकों एवं बच्चों की उपस्थिति समय से सुनिश्चित की जाए। निर्देश दिए कि मिड-डे-मिल में प्रयोग होने वाली सामग्री की गुणवत्ता चैक करने के बाद ही वितरित करायी जाए। उन्होने कहा कि दिव्यांग शौचालयों में केवल औपचारिकता न की जाए। शत-प्रतिशत मानकों को पूरा करते हुए ही दिव्यांग शौचालयों का निर्माण कराया जाए।
बैठक में अपर निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्रीमती अनिता जोशी, उप निदेशक पंचायत श्री हरिकेश बहादुर, सहायक निदेशक बेसिक श्री योजराज सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सहारनपुर श्री अम्बरीष कुमार, मुजफ्फरनगर श्री मायाराम, शामली गीता वर्मा, डायट प्राचार्य श्री राज सिंह यादव तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती आशा त्रिपाठी सहित सभी वरिष्ठ अधिकारी वर्चुअल मौजूद थे।

– सहारनपुर से सुनील चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।