विकास पथ पर देश-प्रदेश को आगे बढाने के लिए मजबूत औधोगिक वातावरण तैयार करने की जरूरत- डीएम

*पूर्वांचल के औधोगिक विकास में अपार संभावनाएं हैं तथा यहां के व्यापारियों में वो क्षमता है जिसके दम पर हम पश्चिमी जिलों के समानान्तर खड़े होने में पूरी तरह समर्थ हैं-कौशल राज शर्मा

*वाराणसी में इण्डस्ट्रियल एरिया के विकास के लिए पूरी कार्य योजना तैयार करने के लिए विभाग को निर्देशित किया गया

वाराणसी – इण्डियन इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की होटल अमाया में शनिवार को आयोजित बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि हमें विकास के पथ पर देश-प्रदेश को आगे बढाने के लिए मजबूत औधोगिक वातावरण तैयार करने की जरूरत है। उन्होंने प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के औधोगिक पिछड़ेपन को मजबूत बनाने की जोरदार वकालत करते हुए कहा कि अभी भी पूर्वांचल के औधोगिक विकास में अपार संभावनाएं हैं तथा यहां के व्यापारियों में वो क्षमता है जिसके दम पर हम पश्चिमी जिलों के समानान्तर खड़े होने में पूरी तरह समर्थ हैं।
जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि औद्योगिकरण में आने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को जिले स्तर पर व्यापारियों केसाथ विभागीय सहयोग से ही दूर की जा सकती हैं। बड़ी समस्याएं जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर, पालिसी से संबंधित मामले, नये औद्योगिक क्षेत्रों तथा वर्तमान औद्योगिक क्षेत्रों में मूलभूत सुविधाओं का विकास संबंधित जरूरतों के लिए शासन एवं प्रशासन स्तर पर प्रयास कर इसका समाधान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि टीम भावना एवं आपसी विश्वास कायम करके उधोगों को तेजी से आगे बाढ़ाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी में इण्डस्ट्रियल एरिया के विकास के लिए पूरी कार्य योजना तैयार करने के लिए विभाग को निर्देशित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग भूखण्ड आवंटित कराकर इण्डस्ट्री की स्थापना न करने या अन्य कार्यों में इसका उपयोग कर रहे हैं ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया जाना चाहिए । रिंग रोड के किनारे नये औधोगिक क्षेत्र की स्थापना के लिए कार्य योजना तैयार कर शासन स्तर पर भेजने की तैयारी की जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में नई-नई सभावनाएं तलाशी जानी चाहिए इसी क्रम में उन्होंने किसानों को भी इण्डस्ट्री से जोडे जाने पर बल दिया । वर्तमान में किये जा रहे कृषि उत्पादों का निर्यात एवं इसको मैन्यूफैक्चरिंग इण्डस्ट्री से जोड़ने के प्रयास जारी हैं।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।