रेलीगेयर ग्रुप ने नंदगाव मथुरा में अडाॅप्ट किये मिडल स्कूल के विकास एवं नवीनीकरण का काम किया पूरा

मथुरा- विविध वित्तीय सेवा प्रदाता, रेलीगेयर एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड बच्चों के लिए शिक्षा एवं स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार लाने हेतु निरंतर कार्यरत है और अपने इन्ही प्रयासों के तहत मार्च 2021 में ग्रुप ने मथुरा के दूर-दराज के इलाके में स्थित एक स्कूल को अडॉप्ट किया। यह उच्च प्राथमिकविद्यालय नंदगांव, देहात, मथुरा में स्थित है। अब ग्रुप स्कूल के बुनियादी ढांचे में सुधार और विकास का काम पूरा कर चुका है, जहां पढ़ने वाले बच्चों को अब आधुनिक लर्निंग, हाइजीन और स्वास्थ्य जैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी।

उच्च प्राथमिक विद्यालय, नंदगांव की स्थापना 80 साल पहले की गई थी, यह उत्तरप्रदेश के मथुरा ज़िले स्थित नंदगाव में राज्य सरकार द्वारा संचालित मिडल स्कूल (आठवीं कक्षा तक), जहां वर्तमान में अकादमिक सत्र 2020-21 में 353 बच्चे पढ़ रहे हैं। स्कूल के मौजूदा बुनियादी ढांचे में 10 क्लासरूम थे, लेकिन निर्माण कार्य पुराना होने के कारण पूरी इमारत में नवीनीकरण और सुधार की ज़रूरत थी। रेलीगेयर द्वारा स्कूल के नवीनीकरण का काम किया गया, जिसके तहत स्कूल के 3 मौजूदा ब्लॉक्स में बड़े मरम्मत कार्य किए गए। इसके अलावा 4 क्लासरूम वाला एक नया ब्लॉक, एक्टिविटी रूम, कम्प्यूटर रूम, पुस्तकालय और ऑडिटोरियम भी बनाया गया। हाइजीन एवं सेनिटेशन की सुविधाएं मुहैया कराई गईं। साथ ही लड़कों, लड़कियों एवं दिव्यांग छात्रों के लिए अलग से टॉयलेट ब्लॉक बनाए गए। छात्रों के समग्र विकास एवं खेलों को बढ़ावा देने क लिए झूले, बैडमिंटन कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट और बास्केटबॉल कोर्ट का विकास भी किया गया है।

स्कूल की नवीनीकृत इमारत का उद्घाटन 9 अक्टूबर 2021 को रेलीगेयर ग्रुप की एक्ज़क्टिव चेयरपर्सन डॉ रश्मि सलूजा ने किया। इस अवसर पर प्रशासन, समुदाय एवं रेलीगेयर मैनेमेन्ट से अन्य वरिष्ठ दिग्गज भी मौजूद थे। एक्ज़क्टिव चेयरपर्सन डॉ रश्मि सलूजा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, शिक्षा कायाकल्प’ के तहत रेलीगेयर बच्चों, खासतौर पर लड़कियों के लिए प्रभावी एवं समग्र लर्निंग को सुनिश्चित करने हेतु बेहतर सुविधाएं एवं अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा रेलीगेयर शिक्षा एवं स्वास्थ्यसेवाओं के लिए प्रतिबद्ध है और आने वाले समय में भी हम अपनी क्षमता के अनुसार कई और स्कूलों को अडॉप्ट करेंगे।’’

अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत रेलीगेयर ने स्कूल की इमारत के पुनःनिर्माण, मरम्मत और नवीनीकरण तथा सबंधित सुविधाओं का काम पूरा कर लिया है। ग्रुप ने प्रतिबद्धता व्यक्त की है कि यह भविष्य में भी स्कूल के रखरखाव एवं अन्य सुविधाओं के लिए सहयोग प्रदान करता रहेगा। ग्रुप अध्यापकों के कौशल विकास को सुनिश्चित करेगा तथा आईटी इन्फ्रा, खेलों एवं अन्य ज़रूरी शैक्षणिक सामग्री को भी नियमित रूप से अपग्रेड करता रहेगा।

कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले दिग्गजों में शामिल थे- श्री नवनीत सिंह चहल, डीएम, मथुरा; स्वामी अनंत वीर- अक्षय पात्रा- वृंदावन; श्रीमति उपासना अरोड़ा, डायरेक्टर, यशोदा सुपर स्पेशलटी हॉस्पिटल, श्री आशीष गोयल, एडिशनल सेक्रेटरी, भारत सरकार; श्री हामिद अहमद, चांसलर, जामिया हमदर्द एवं बोर्ड सदस्य, रेलीगेयर; डॉ श्री ललित जी गोस्वामी, प्रेज़ीडेन्ट, शिक्षा कायाकल्प ट्रस्ट, श्री महेश गोयल जी, महासचिव, शिक्षा कायाकल्प ट्रस्ट, श्री योगेश्वर दत्त, रेसलर और श्री अनिरुद्ध सिंह, इंडियन रेवेन्यु सर्विसेज़। स्कूल की संरचना में सुधार के द्वारा समुदाय में सकारात्मक बदलाव लाकर रेलीगेयर समाज के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

– आगरा से योगेश पाठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।