योग प्रशिक्षण शिविर में स्कूली बच्चों ने सीखे योग के विभिन्न आसन

बिहार- वैशाली जिला अंतर्गत महुआ प्रखंड के मिश्रोलिया गांव स्थित, विश्वसनीय संस्थान सेंट पीटर्स पब्लिक स्कूल के प्रांगण में, एस0 आई0 सी0 टी0 संस्था के द्वारा योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । योग प्रशिक्षक बिपिन कुमार ने कहा कि छात्र-छात्राओं को अष्टांग योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
योग के द्वारा नैतिक मूल्यों की शिक्षा भी दी जा रही है। हम अपने नैतिक मूल्यों को बरकरार रखें।शरीर स्वस्थ हो तथा पर्यावरण में संतुलन आवश्यक है। बिना योग के मानव का जीवन अधूरा है। योग ही भारत को विश्व गुरु बना सकता है। योग के बिना हम अच्छी जीवन शैली नहीं अपना सकते है। इसलिए छात्र-छात्राओं को योग के बौद्धिक विकास के नियम के साथ विभिन्न आसनों को सिखाया जा रहा है।
सूर्य नमस्कार ताड़ासन, पद्मासन, हंस आसन के अलावा प्राणायाम में अनुलोम,विलोम,नाड़ी संशोधन,भ्रामरी,कपाल भांति आदि की शिक्षा दी जा रही है।वही छात्र छात्राओं को सम्बोधित करते स्कूल के निदेशक अलोक रंजन ने कहा कि मधुमेह,साइटिका,गठिया,आदि रोगों से छुटकारा पाने का सर्वोत्तम साधन योगाभ्यास है।इतना ही नही योगाभ्यास से हम शारीरिक एवं मानसिक विकास के बढ़ावा दे सकते है, तथा योगाभ्यास से हम अनेक बीमारियों से छुटकारा पा सकते है।उन्होंने बच्चों से सुबह उठकर नित्यदिन योगाभ्यास करने का अपील की। मौके पर स्कूल के संस्थापक सेवानिवृत शिक्षक सच्चिदानंद सिंह,शिक्षक पवन कुमार, रजनीश कुमार,कृष्ण मुरारी सिन्हा, एवं शिक्षिका निहारिका कुमारी, संगीता कुमारी,आरती कुमारी, प्रीति सिंह, ललिता कुमारी,नितेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे।

नसीम रब्बानी, पटना- बिहार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।