प्राइवेट स्कूल की मनमानी पर अभिभावक संघ की चेतावनी

वाराणसी/राजातालाब- प्राइवेट स्कूल में वार्षिक शुल्क, बिल्डिंग फीस, विकास शुल्क समेत किताब व ड्रेस के नाम पर अभिभावकों से मनमाना रुपये वसूल रहे हैं। इन पर कोई अंकुश नहीं है। इसके खिलाफ उत्तर प्रदेश अभिभावक संघ ने मोर्चा खोल दिया है। उत्तर प्रदेश अभिभावक संघ ने जिला प्रशासन से स्कूलों की अवैध वसूली पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। संघ ने चेतावनी दी कि यदि जल्द ही अभिभावकों व बच्चों को शोषण से निजात न दिलाई गई तो संघ स्कूलों के खिलाफ आंदोलन शुरू करेगा।
सोमवार को उत्तर प्रदेश अभिभावक संघ वाराणसी की बैठक राजातालाब स्थित कार्यालय पर आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए अभिभावक संघ के अध्यक्ष हरी ओम दुबे ने कहा कि नया सत्र आने पर स्कूल प्रशासन ने सब नियम कानूनों को ताक पर रख दिया है। स्कूलों में अवैध धन उगाही शुरू कर दी गई है। नामांकन, स्कूल विकास, भवन विकास, एक्टिविटी, ट्रांसपोर्ट फीस आदि के नाम पर मनमाना फीस वसूल रहे हैं। स्कूलों को जिस पब्लिसर्स से ज्यादा कमीशन मिलता है, उनकी किताब लगाते हैं और स्कूलों के जरिये ही बिकवाते हैं। किसी खास पुस्तक की दुकान पर सिलेबस खरीदने को कहते हैं। इसमें पुस्तक विक्रेता व स्कूल प्रबंधन अंदरखाने लाखों की कमाई कर रहा है। प्रशासन यह सब देखते हुए भी अंजान बना हुआ है। संघ ने चेतावनी दी कि यदि प्रशासन ने इस ओर गंभीरता से कार्रवाई नहीं की तो अभिभावक संघ जिला प्रशासन व स्कूलों के खिलाफ सड़क पर उतरेगा। इसकी पूर्ण जिम्मेदारी प्रशासन व स्कूल प्रबंधन की होगी। बैठक में अध्यक्ष हरिओंम दुबे, प्रांतीय संयोजक बाबु लाल राजभर, महामंत्री हरीशचंद्र चौबे, प्रदीप पाठक, बबलू कुमार पटेल, हरिहर राजभर, शिवम पांडे, संजय पटेल, राजकुमार गुप्ता, उमाशंकर सिंह, सतीश चंद्र पांडे, हरि शरण, राजेश कुमार प्रजापति, नीरज पांडे, बाबु अली, आशीष दुबे, योगीराज, छेदीलाल, जावेद, रिंकू, आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय के साथ (राजकुमार गुप्ता) वाराणसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।