पंचायत भवन में बने पुस्तकालय में सभी एनसीआरटी तथा अरियन्त की किताबें रखने के डीएम ने दिए निर्देश

बरेली – जिलाधिकारी नितीश कुमार ने निर्देश दिए कि लखौरा गांव के पंचायत भवन में बने पुस्तकालय में सभी एनसीआरटी तथा अरियन्त की किताबें रखी जाए जिससे कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र/छात्राएं उन्हें पढ़कर अपने लक्ष्य को हासिल कर सकें।
जिलाधिकारी ने आज आपरेशन कायाकल्प के तहत वन डे वन विलेज के अन्तर्गत प्राथमिक विद्यालय में दीप जलाकर शुभारंभ किया। इस अवसर जिलाधिकारी ने बातया कि प्रधानमंत्री जी की योजनाओं के अन्तर्गत एक योजना स्वच्छ भारत मिशन की है जिसके अन्तर्गत हम सभी को आज अपने इस गांव को स्वच्छ रखने का प्रण लेना होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक ऐसी चीज है जिससे अन्तर्गत हम सभी लोग अभी भी जागरुक नहीं हुए है। उन्होने बताया कि आयुष्मान योजना के अन्तर्गत इस गांव में 116 लोगों के कार्ड बने चुके है जिसके अन्तर्गत 4 लोगों को उपचार मुवैया कराया जा चुका है।
जिलाधिकारी ने विद्यालय में खाना बना रहे रसोइये को निर्देश दिये कि विद्यालय में पढ़ रहे प्रत्येक बच्चे को अच्छा खाना उपलब्ध कराया जाए तथा सभी अध्यापिकाओं को निर्देश दिये कि बच्चों को स्कूल में माडल की सहायता से पढ़ाया जाए जिससे कि को अच्छे से बढ़ाया जा सके। जिलाधिकारी ने सभी शिक्षकाओं को निर्देश दिए कि जो बच्चे पढ़ाई में कमजोर है उन्हें कक्षा में आगे बैठाया जाए। उन्होंने कहा कि यहां के प्रधानाचार्य ने विद्यालय को बनवाकर बहुत ही सराहनीय कार्य किया है किन्तु अब सभी बच्चों का यह दायित्व बनता है कि वे मन लगाकर तथा ध्यान से पढ़े। उन्होंने कहा कि पुस्कालय में प्रत्येक अखवार नियमबद्ध तरीके से उपलब्ध हो तथा साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए।
इस अवसर पर एसडीएम सदर, जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, बीडीओ क्यारा, डीसी मनरेगा, जिला प्रोबेशन अधिकारी सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

– बरेली से सौरभ पाठक की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।