नशा मुक्ति कार्यक्रम में युवाओं ने ली नशा नही करने की शपथ

पाली/राजस्थान। पाली जिला प्रशासन, चिकित्सा विभाग तथा जिला आबकारी विभाग की ओर से शहर सहित जिले भर में नशा मुक्ति दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित हुए।
पाली पंचायत समिति सभागार में आयोजित नशा मुक्ति संगोष्ठी में जिला प्रशिक्षण केंद्र के प्रधानाचार्य केसी सैनी ने नशे से होने वाले घातक परिणामो के बारे में युवाओं को जानकारी देकर नशा नहीं करने शपथ भी दिलाई।
जिस पर युवाओ ने तत्प्रता दिखा नशा नही करने की शपथ बिना किसी संकोच के ग्रहण कर अपनी नशे के खिलाफ अपनी मनोवर्ती प्रकट की।

इस मौके पर प्रधानाचार्य सैनी ने कहा कि नशा नाश की जड़ है। आज देश की युवा पीढ़ी लगातार किसी न किसी प्रकार के नशे की लत के अधीन होते जा रहे है। जिससे नुकसान सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि भविष्य की बरबादी के साथ आर्थिक, सामाजिक एवं मानसिक रूप से भी होता है। नशे से होने वाले नुकसानों को नशा करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार को भी पीड़ित करता है। राज्य सरकार इस प्रकार के विभिन्न आयोजनों से आमजन को अधिक से अधिक जागरूक बनाना चाहती है। नशा मुक्त समाज बनाने के लिए हर युवा को एक जिम्मेदार कार्यकर्ता के रूप में कार्य करना होगा, जिसमें कि आगे आनी वाली पीढ़ी को तंबाकू मुक्त जीवन, तंबाकू मुक्त परिवार एवं तंबाकू मुक्त समाज दे सकें। जन जागरूक अभियान के साथ-साथ विभाग इन पर बने कानून का उल्लघंन करने वालों पर भी सख्ती से कार्रवाई करेंगे जिसमें नशे की बिक्री पर अंकुश लगाया जा सकें।
प्रधानाचार्य केसी सैनी ने उपस्थित करीब पॉच से अधिक युवाओं व प्रतिभागियों को नशा नहीं करने की शपथ भी दिलाई। पाली पंचायत समिति के विकास अधिकारी नारायणसिंह राजपुरोहित, प्रगति प्रचार-अधिकारी मनोज भाटी, जिला आईईसी समन्वयक नंदलाल शर्मा सहित कई अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
दिनेश लूणिया, की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।