दो विधानसभा, दो तहसील की एकमात्र कांडा पम्पिंग पेयजल योजना मोटर फुंकने के कारण ठप्प

पौड़ी/उत्तराखंड-एक ओर राज्य सरकार जल जीवन मिशन के तहत हर घर पानी एक रूपये में पानी का कनेक्शन देने की बात कर रही है व जल जीवन मिशन पर कार्य भी शुरू हो गया है।

जी हा चौबट्टाखाल व लैंसडाउन विधानसभा क्षेत्र की एकमात्र कांडा पम्पिंग पेयजल योजना मोटर फूंकने के कारण 3दिन से ठप्प हो गई है।लेकिन गर्मी शुरुआत सही पैतृक जल श्रोत व बड़ी पम्पिंग पेयजल योजनायें ठप होने की कगार पर हो गई है , जी हा आपको बता दें कि 25 साल पुरानी कांडा पम्पिंग पेयजल योजना नही कर पा रही है जलापूर्ति , इस योजना से 12 गांव में जलापूर्ति की जाती थी लेकिन 25 साल पुरानी मोटरें अब आगे नही चला पा रही योजना को।

जानकारी के अनुसार इस योजना के लिए 2016 -17 में 30 से35 लाख रुपए की स्वीकीर्ति हुई थी जिससे 2 नए पम्प लगाए गए थे ये दोनों पम्प मात्र 6 माह ही चल पाए , यानि यह बजट भी कमीशन की भेंट चढ़ गया।

अब आपको बता दें कि इस योजना से दो विधानसभा चौबट्टाखाल व लैंसडाउन व दो तहसील लैंसडाउन व सतपुली के गाओं को पानी मिलता है लेकिन विगत कई महीनों से पानी पूर्ति नही हो पा रही है जगह जगह से मेन लाइन भी कई जगह से लीक हो रही थी विभाग व जनप्रतिनिधियों को पता होते हुए भी वे लोग चुप्पी साधे है

जल्द मोटरें ठीक कर दी जाएंगी अभी व्यासी पम्पिग योजना पे कार्य चल रहा है जैसे ही वहाँ कार्य पूरा होता है तो मैकेनिक वहाँ पर आकर मोटर ठीक करेगा

-संदीप चतुर्वेदी अधिशासी अभियंता जल संस्थान कोटद्वार

– पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।