बाड़मेर : शहर तेरी खूबसूरती पर नजर लगी कोराना की नज़र

बाड़मेर/राजस्थान- देशभर में दुबारा कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं। साफ-सफाई के प्रति लोगों में आज-कल जागरूकता पहले से ज्यादा आई है। आज शहरों की साफ-सफाई और शानदार सड़कें, नालियां और मुख्य सड़क के दोनों तरफ की गलियां साफ़ सुथरी नजर आती हैं। ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया। नगर परिषद के सभापति दीपक परमार ने बताया कि हमारे सफाई योद्धा दिन-रात मेहनत कर शहरी क्षेत्रों को साफ-सुथरा बनाने में लगे हुए हैं। इसके साथ-साथ आम लोग भी गंदगी से परहेज कर रहे। या यूं कहें कि कोरोना महामारी ने लोगों को साफ-सफाई के प्रति अचानक से ज्यादा संवेदनशील बना दिया है। गांवों में पेयजल, शौचालय आदि के प्रति आमजन गंभीर हुए है।आज़ कोराना भड़भड़ी से पहले से ज्यादा सुरक्षित बचाव करने की चर्चा पर राजू चारण ने यह बात कही।

इंजिनियर बाबूलाल शर्मा ने बताया कि लॉकडाउन के बाद से शहरों, गांवों और कस्बों में सफाई व्यवस्था पहले से बेेहतर हुई है। पहले शहरों में प्रवेश करने पर जगह-जगह कूड़ा-करकट के अंबार लगे रहते थे। नालियां बिना बारिश के ही हमेशा जलमग्न रहती थीं। बाजारों में भी गंदगी के चलते निकलना मुश्किल हो जाता था। शहर की तंग गलियों का हाल तो और भी बुरा था। यहां सफाई व्यवस्था नहीं होने से लोगों का जीवन नारकीय बना रहता था। पर, अब नगर परिषद के सफाई कर्मी सफाई कार्य में लगे हुए हैं। इस वायरस के अटैक ने साफ-सफाई के प्रति लोगों को अचानक ही संवेदनशील बना दिया है। कोरोना काल में लोगों को भी सफाई से रहने की ऐसी सीख मिली है कि अब लोग उठते, बैठते-खाते-पीते समय हमेशा सफाई का ध्यान रख रहे हैं। दफ्तर या काम से घर आकर 20 सेकंड साबुन से रगड़-रगड़ कर हाथ धोने से लेकर बाहरी वस्तुओं को घर लाने से पहले अच्छी तरह से साफ करना आदत में शामिल हो गया है।

सबसे ज्यादा तो लोगों द्वारा जगह जगह पर थूकने की आदतों में ही सुधार हो रहा है। बाड़मेर रेल्वे स्टेशन के बाहर के रेलगाड़ियों से आने वाले यात्रियों की जांच-पड़ताल करने वाले स्वास्थ्य विभाग के प्रेम सिंह निर्मोही कोराना वारियर्स ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जिस तरह प्रिट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया के अलावा पोस्टर, बैनर के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरुकता लाई गई है। उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के स्वच्छता अभियान को भी गति मिली है। राह चलते, ऑफिस व सार्वजनिक जगहों में इधर-उधर थूकने की आदत में तेजी से सुधार हो रहा है। क्योंकि, जो लोग पहले देखकर भी इसे इग्नोर कर देते थे अब वहीं टोकने से भी नहीं चूक रहे। यही कारण है कि थूकने पर सरकारी विभागों में जुर्माना तो लगाया जाए लेकिन थूकने की आदत में भी आजकल सुधार दिख रहा है।

जागरूकता फैलाने वाले पशु प्रेमी ओर समाजसेवी रमेश सिंह इंदा ने बताया कि स्वच्छता अभियान भले ही शहर में ज्यादा चला हो लेकिन यह ग्रामीण क्षेत्रों में भी कम नहीं है। लेकिन, जिस तरह कोरोना काल में हाल के बारह महीने में स्वच्छता के प्रति लोग जागरूक हुए हैं उसे देखकर कहा जा सकता है कि शहर में गरीब बस्तियों में भी सार्वजनिक शौचालय, शुद्ध पानी को लेकर लोग सतर्क हो गए हैं।

लक्ष्मीनगर क्षेत्र के युवा उद्यमी जसपाल सिंह डाभी ने बताया कि शहरी व ग्रामीण इलाके हुए सैनिटाइज जहां एक ओर कोरोना भड़भड़ी से बचने के लिए लोगों को घरों में रहने के लिए अक्सर कहा जा रहा है, वहीं लोगों को महामारी से बचाने के लिए जिला प्रशासन के तमाम लोग काम में जुटे हुए हैं। जिला प्रशासन और पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के अलावा आमजन अपने शरीर को साफ-सुथरा बनाए रखने में जुटे हैं। पिछले एक साल में
हाथों में दस्ताने तथा मुंह पर मास्क लगाए ये कोरोना योद्धा गांवों ओर शहरों में साफ-सफाई कर रहे हैं। सफाई कर्मचारियों से भी सरकारी दिशा-निर्देशों नियमों में कहा गया है कि उचित दूरी, साफ सफाई तथा सैनिटाइज करके बचा जा सकता है। लोग सुरक्षित रहेंगे तो हमें भी खुशी मिलेगी। दो चार बार जिला कलेक्ट्रेट मुख्यालय से लेकर पूरे शहरी क्षेत्रों को सैनिटाइज कराया जा चुका है। गलियों में स्प्रे मशीन द्वारा सैनिटाजजेशन कराया गया है। कहीं कहीं पर सफाईकर्मी कंधे पर मशीन लटकाकर घर-घर सैनिटाइज कर रहे थे।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रतनू ने बताया कि जहां एक ओर कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार लोगों को घरों में रहने के लिए कहा जा रहा था, वहीं लोगों को महामारी से बचाने के लिए तमाम गांवों की सरकारी मशीनरी काम में जुटे हुए थे। जिला प्रशासन के साथ ही पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों के अलावा गांवों में लोग साफ-सुथरा बनाए रखने में जुटे हैं। पहले की तरह मॉस्क और सैनिटाइजर आदि से बचाव करने की जानकारियां समय समय पर दी जाएगी।

इन्द्रा कालोनी के वार्ड पार्षद निम्ब सिंह देवड़ा ने बताया कि हाथों में दस्ताने तथा मुंह पर मास्क लगाए ये नगर परिषद के कोरोना योद्धा शहरी क्षेत्रों मे जगह जगह पर साफ-सफाई कर रहे हैं।सफाई कर्मचारियों से भी कहा गया है कि उचित दूरी, साफ-सफाई तथा सैनिटाइज करके बचा जा सकता। लोग सुरक्षित रहेंगे तो हमें ओर भी ज्यादा खुशी मिलेगी।

– राजू चारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।