जनपद में मा प्रभारी मंत्री जी ने वृक्षारोपण महाभियान का किया शुभारंभ

*एक ही दिन में 4941555 से अधिक पौधे किए गए रोपित

हमीरपुर – वृक्षारोपण महाभियान के अंतर्गत संपूर्ण प्रदेश में शासन द्वारा इस वर्ष 35 करोड़ पौधों को रोपित करने का लक्ष्य रखा गया है जिसका आज सम्पूर्ण प्रदेश सहित जनपद में भी शुभारंभ किया गया है ।
जनपद में वृक्षारोपण महाभियान का शुभारंभ जनपद के प्रभारी मंत्री एवं मत्स्य मंत्री उत्तर प्रदेश डॉ संजय कुमार निषाद द्वारा कुछेछा स्थित राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में वृक्षारोपण करके किया गया । इस अवसर पर मा विधायक सदर डॉ मनोज कुमार प्रजापति , जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ,पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल, सीडीओ मथुरा प्रसाद मिश्रा, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद, भाजपा जिलाध्यक्ष ब्रज किशोर गुप्ता ,प्रभागीय वनाधिकारी , महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ वंदना सहित भारतीय जनता पार्टी एवं निषाद पार्टी के दर्जनों पदाधिकारियों द्वारा भी महाविद्यालय परिसर में वृक्षारोपण किया गया। जनपद में आज 4941555 से अधिक पौधे रोपित किए गए । पौधरोपण का कार्य 15 अगस्त 2022 तक अनवरत रूप से जारी रहेगा।इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि जल जंगल जमीन, ताल ,घाट और नदियां यह सभी जीवनदायी हैं इन्हें संरक्षित करें ,इसके लिए अधिक से अधिक वृक्षारोपण करे। कहा कि वृक्ष हमे प्राण वायु ऑक्सीजन देते हैं तथा विष रूपी कार्बन डाइऑक्साइड का अवशोषण करते हैं अतः वृक्ष लगाकर इनकी सेवा करके हम अपने बच्चे, परिवार ,देश व संपूर्ण विश्व का कल्याण करते हैं। कहा कि पेड़ है तो हमारे बच्चों का भी भविष्य है यदि पेड़ नहीं रहे तो हमारे बच्चों का भी कोई भविष्य नहीं है, यदि हम पेड़ काट रहे हैं तो हम अपने आने वाली पीढ़ी के साथ अन्याय कर रहे हैं । उन्होंने बताया कि हम अपने गांव में तालाबों पोखरों को सुंदर बनाने के लिए प्रभावी प्रयास करें तथा उसका जीर्णोद्धार कराकर उसके किनारे वृक्षारोपण कर तथा उसमें मत्स्य पालन कर हमें 2 गुना लाभ प्राप्त होगा । कहा कि इससे एक तरफ हमें स्वच्छ व स्वस्थ पर्यावरण प्राप्त होगा इसके अलावा हमारी आमदनी भी बढ़ेगी । कहा कि वृक्ष 10 पुत्रों के बराबर हैं यदि हम वृक्ष लगाकर उसकी सेवा करते हैं तो वह ईश्वर की पूजा के समान है। कहा कि फलदार और औषधीय गुण वाले वृक्षों को प्राथमिकता के साथ रोपित करें यह न केवल हमें स्वच्छ पर्यावरण देंगे अपितु यह हमारी आमदनी का जरिया भी बनेगे। उन्होंने कहा कि वृक्ष लगाना हमें चारों धामों की यात्रा करने के बराबर है। बताया कि जहां वृक्ष अधिक रहते हैं वहां पर रोग प्रसारित नहीं होते हैं वृक्षों की अधिकता से पर्यावरण शुद्ध और स्वच्छ रहता है तथा बीमारियां दूर होती है। बताया कि विभिन्न प्रकार के अंगो लीवर, फेफड़े, ह्यदय ,अग्नाशय आदि को स्वस्थ रखने हेतु जो दवाई बनायी जाती हैं वह पौधों पर ही आधारित है यदि पौधे नहीं होंगे तो हमें दवाएं भी प्राप्त नहीं होंगी। उन्होंने बताया कि यदि हमने वृक्षारोपण नहीं किया तो आने वाले समय में ग्लोबल वार्मिंग से समुद्र किनारे के हजारों शहर डूब जाएंगे ।
उन्होंने बताया कि वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार विदेशी ताकतों द्वारा भारत की नष्ट की गई भारतीय संस्कृति को पुनर्स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है। बताया कि पहले भारत सरकार नई दिल्ली से योजनाओं के अंतर्गत दी जाने वाली सहायता राशि में पहले 100 में से केवल 15 पैसे का लाभ लाभार्थी तक पहुंचता था 85 पैसा बीच में ही भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाता था किंतु अब वर्तमान केंद्र व प्रदेश सरकार ने सूचना प्रौद्योगिकी का प्रयोग करते हुए योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के खाते में सीधे दिया जा रहा है तथा लाभार्थियों तक शत प्रतिशत लाभ पहुंच रहा है । उन्होंने कहा बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने ₹25 करोड़ की मछुआ कल्याण निधि तथा मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत मछुआ समुदाय के लोगों का कल्याण किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में 100 दिन का जो लक्ष्य रखा था उसको शत-प्रतिशत प्राप्त किया गया है। विधायक सदर डॉ मनोज कुमार प्रजापति ने कहा कि प्रत्येक वर्ष वृक्षारोपण के उपरांत जनपद में हुए वृक्षारोपण की प्रतिशत वृद्धि को देखा जाय तदनुसार उसके अनुसार आगे की कार्रवाई की जाए तथा जनपद में वृक्षों का कटान ना हो इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। कहा कि जब तक वृक्ष सुरक्षित रहेंगे मानव जीवन भी सुरक्षित रहेंगा। उन्होंने बताया कि वृक्ष बादल को आकर्षित करते हैं इसलिए जहां वृक्ष अधिक होते हैं वहां वर्षा भी अधिक होती है अतः बुंदेलखंड की सूखी धरती के दृष्टिगत अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर हमें उनकी देखरेख करनी चाहिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण , पुलिस अधीक्षक शुभम पटेल ,सीडीओ मथुरा प्रसाद मिश्र, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद हमीरपुर कुलदीप निषाद, डीएफओ यूसी राय , बीजेपी जिलाध्यक्ष ब्रज किशोर गुप्ता आदि ने अपने- अपने विचार व्यक्त कर पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन की बात की तथा लोगों से अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर उनका संरक्षण करने की अपील की ।
कार्यक्रम का सफल संचालन जलीस खान ने किया। इस अवसर पर संबंधित विभागों के अधिकारी, सुमेरपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाली विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान ,भारतीय जनता पार्टी व निषाद पार्टी के पदाधिकारी तथा सैकड़ों अन्य लोग उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।