कोविड प्रोटोकॉल के साथ खुल गए आंगनवाड़ी केंद्र:कोरोना के कारण बंद थी अब तक सेवाएं

आगरा – जनपद में कोरोना के सक्रिय केस शून्य होने के बाद आंगनवाड़ी केंद्र भी खुल गए हैं। सोमवार को जनपद में कोरोना प्रोटोकॉल के साथ आंगनवाड़ी केंद्र खुल गए और वहां पर बच्चों को पढ़ाना भी शुरु हो गया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी साहब यादव ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के दष्टिगत बीते कई माह से बच्चों की सुरक्षा हेतु सतर्कता बरतते हुए आंगनवाड़ी केंद्रों का संचालन बंद चल रहा था। वर्तमान में प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में भी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ पठन-पाठन शुरु हो गया है। इसको देखते हुए निदेशालय, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा पत्र भेजकर आंगनवाड़ी केंद्रों को खोलने के निर्देश दिए थे। गाइडलाइन के मुताबिक आंगनवाड़ी केंद्रों पर समस्त आयु वर्ग के लाभार्थी सप्ताह में दो बार (सोमवार और गुरुवार) को आंगनवाड़ी केंद्रो पर उपस्थित होंगे। निर्धारित दिवस पर अवकाश की दशा में आंगनवाड़ी केंद्र अगले कार्यदिवस पर खुलेंगे। इसके लिए समस्त आंगनवाड़ियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश दिए हैं।
ग्रह भ्रमण में कोरोना प्रोटोकॉल जरूरी
बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी राय साहब यादव ने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कोरोना प्रोटोकॉल के पालन हेतु निर्देश दे दिए गए हैं. वे ग्रह भ्रमण के दौरान परिवारों से संपर्क के समय सही से मास्क पहनने के तरीके का संदेश दिया गया है। उन्हें बताया गया है कि मास्क ऐसे पहनें कि नाक व मुंह दोनों कवर हों। घर से बाहर निकलते समय अथवा दूसरों से संपर्क के दौरान मास्क अवश्य पहनें। हाथों को साबुन अथवा सैनिटाइजर से समय-समय पर साफ करते रहें। संपर्क के दौरान कम से सम छह फीट की दूरी बनाकर रखें। गर्भवती, धात्री महिलाओं अथवा बच्चों में या फिर परिवार के अन्य सदस्यों में कोविड के लक्षण दिखने पर तुरंत स्वास्थ्य विभाग को जानकारी देने के लिए भी कहा गया है।

– योगेश पाठक आगरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।