केंद्रीय मंत्री के अलावा प्रदेश के कई जन प्रतिनिधि शामिल हो सकते है गंगा यात्रा में

मीरजापुर- शनिवार की सुबह कलेक्ट्रेक्ट सभागार में डीएम सुशील कुमार पटेल व एसपी डा0 धर्मवीर सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान 27 जनवरी से 31 जनवरी 2020 तक चलने वाली गंगा यात्रा के दौरान जनपद की तैयारियों पर चर्चा की गई। डीएम ने बताया कि 29 जनवरी को गंगा यात्रा दल जनपद पहुंचेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि गंगा यात्रा में केंद्रीय मंत्री के अलावा प्रदेश के कई जन प्रतिनिधि शामिल हो सकते हैं। जनपद के आठ ब्लाक की 134 ग्राम पंचायतों के 283 राजस्व ग्रामों एवं नगर पालिका व नगर पंचायत में गंगा के स्वच्छता एवं अविरलता के लिए अभियान चलाया जा रहा है। स्वच्छता ही सेवा है अभियान के तहत सफाई, ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन, प्लास्टिक एवं पालीथिन, थर्माकोल से मुक्ति अभियान चलेगा। घाटों, धार्मिक स्थलों, पर्यटक स्थलों एवं ग्राम पंचायतों के सार्वजनिक जगहों पर दीवार लेखन होगा। ग्राम पंचायतों में स्थित शासकीय व निजी विद्यालयों में स्वच्छता व नमामि गंगे से संबंधित रैली, संगोष्ठी कछ्वा आयोजन होगा। 134 में से 29 ग्राम सभाओं का चयन किया गया है जिसमें यदि किसी जनप्रतिनिधि द्वारा रात्रि विश्राम करना हो तो किसी भी गांव में व्यवस्था कराई जा सकती है। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपने-अपने गांव का भ्रमण कर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। गंगा यात्रा के दौरान चुनार तहसील के परेड ग्राउंड में तथा जनपद के जीआईसी मैदान में जनसभा आयोजित कर गंगा यात्रा के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह ने कहा कि गारंव की सूची एसपी सिटी को उपलब्ध करा दी गई है, गंगा यात्रा जाने वाले मार्गों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस व्यवस्था रहेगी। सीडीओ प्रियंका निरंजन ने कहा कि जिस अधिकारी को जो भी व्यवस्था दी गई है वह पूरी निष्ठा व ईमानदारी से पूरा करे। इस अवसर पर एसपी सिटी प्रकाश स्वरूप पांडे, सीएमओ डा. ओपी तिवारी, नगर मजिस्ट्रेट जगदंबा सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी अरविद कुमार सहित संबंधित अधिकारी व चयनित ग्राम सभाओं के ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम प्रधान रहे।

मिर्जापुर से बृजेन्द्र दुबे की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।