किसानों की मांग पर बीज उपलब्ध कराएं अधिकारी: सूर्य प्रताप शाही

झांसी। प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज झांसी भ्रमण के दौरान किसानों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं के बारे में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श किया। इसी क्रम में रवी फसलों में गेहूं, चना, मटर, मसूर, राई की खरीद के बारे में आरएफसी व डीएमपीसीएफ पर चर्चा की गई। कृषि मंत्री ने निर्देश दिए कि प्रत्येक दशा में किसानों की उक्त फसलें समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएं।

कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि जनपद के किसानों द्वारा जिस बीज की मांग अधिक की गई हो, उसी बीज की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। 15 दिनों में बीज आ जाना चाहिए। किसानों को खरीफ फसलों का जिस प्रजाति का बीज चाहिए, उपलब्ध कराया जाए। जो कम पानी में अधिक उत्पादन दे सके। इसके साथ ही फसल सुरक्षा के लिए बीज शोधन व भूमि शोधन का लक्ष्य समय पर पूरा किया जाए। मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के तहत किसानों को समय पर स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए गए।

बुंदेलखंड में जल संकट को देखते हुए अनुदान पर इच्छुक किसानों के यहां खेत तालाब खुदवाए जाने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि यदि खेत तालाबों के लक्ष्यों की कमी हो तो कृषि विभाग के अधिकारियों को तत्काल अवगत कराएं।इस अवसर पर गरौठा विधायक जवाहर लाल राजपूत, बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा, जिलाधिकारी झाँसी शिव सहाय अवस्थी, संयुक्त कृषि निदेशक, उप कृषि निदेशक, जिला कृशि अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।