आस्था मोदी ने जांबाज गोताखोर प्रगट सिंह को किया सम्मानित

हरियाणा -अपने लिए तो सभी जीवन जीते हैं किन्तु जो दूसरों के लिए जीवन जिए वास्तव में उसी व्यक्ति का जीवन सार्थक होता है ।जी हां हम बात कर रहे हैं दबखेडी के गोताखोर प्रगट सिंह की जिन्होंने 17 वर्ष में ऐसे कार्य किए जिन्हें लंबे समय तक याद रखा जाएगा । परोपकारी कार्य करने लिए प्रगट को अब तक 299 बार राजनैतिक समाजिक व धार्मिक संस्थाओं द्वारा सम्मानित किया जा चुका हैं जिसमें उन्होंने नहर से 11 हजार 831 शवों को बाहर निकाल कर पुलिस के सुपुर्द किया ।इसके अलावा नहर में जाने अंजाने डूबने वाले 1663 लोगों को जीवित नहर से बाहर निकाल जीवन प्रदान किया।अपनी बहादुरी के लिए भी उन्होंने 8 जीवित मगरमच्छो को अपने साथियों की मदद से साईफन से बाहर निकाल विभाग के हवाले किया जबकि 1 मगरमच्छ को पकड़ने के लिए उन्होंने विभाग के कर्मचारियों की पूरी मदद की ।इसके अलावा गंव के अनेक बच्चों को तेराकी सीखने का भी काम किया।
खास बात ये है कि प्रगट ने अपने 17 वर्ष के कार्यकाल में जनसेवा में किसी भी पीड़ित व्यक्ति से 1 रुपए तक की मांग नहीं की
यही कारण रहा कि पिछले वर्ष प्रगट सिंह व उसकी पत्नी का जिला करनाल में एक्सिडेंट हो गया जिसमें दोनों को गंभीर चोट लगी और उन्हें लगभग 2 महीने अस्पताल व घर पर आराम करना पड़ा ऐसे समय में प्रगट की सहायता की लिए केवल कुरुक्षेत्र बल्कि हरियाणा,पंजाब,दिल्ली कनेडा,अमेरिका इटली व अमेरिका तक के लोगों ने उसकी जमकर आर्थिक मदद की ।हैरत की बात ये रही कि प्रगट ने मिली आर्थिक मदद राशि में से एक ऐसा वाहन खरीदा जोकि नहर से अस्पताल तक लोगो को ले जाने मे मदद करेगा जिसका कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता ।जिला पुलिस कप्तान आस्था मोदी ने प्रगट की निस्वार्थ सेवा को देख उन्हें तीसरी बार सनमनित किया है जिसके लिए जिला के अनेक पुलिस अधिकारियों ने भी प्रगट की पीठ थप थपाई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।