आठ दिन के नवरात्र में रवि योग:10 अक्टूबर को प्रारंभ होगा पर्व

मध्यप्रदेश/ तेन्दूखेड़ा- अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की शारदेय नवरात्रि 10अक्टूबर बुधवार को बुध चित्रा योग में आरंभ होगी।वर्षों बाद देवी आराधना का पर्व काल दुर्लभ संयोग से युक्त है ज्योतिषियों के अनुसार आठ दिन की नवरात्रि में पांच बार रवि योग और एक बार सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है खास बात यह भी है कि नवरात्रि की घट स्थापना बुधवार के दिन होगी वहीं महाष्टमी भी बुधवार के दिन रहें अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा पर बुधवार को शारदीय नवरात्र का आंरभ हो रहा है इस दिन चित्रा नक्षत्र की साक्षी रहेगी बुध चित्रा नक्षत्र में शुरू हो रही नवरात्रि साधना की सिद्धि तथा कार्य में प्रगति देने वाली मानी गई है।
क्या कहती है पंचांग गणना:-
पंचांग गणना से देखें तो नवरात्रि में द्वितीय तिथि का क्षय बताया गया है इस कारण नवरात्रि आठ दिन रहेगी।17अक्टूबर को अष्टमी बुधवार के दिन रहेगी।18अक्टूबर को महानवमी रहेगी इसी दिन दोपहर 3.42 बजे के बाद दशमी तिथि लग जाएगी ।देवी आराधना का पर्व कॉल साधना सिद्वि आराधना के साथ खरीदारी के लिए आख हैं रवि योग में सोने चांदी के आभूषण वाहन भूमि भवन खरीदना विशेष शुभ फल प्रदान करेगा निवेश के लिए भी है नवरात्रि विशेष मानी जा रही है।
कब रहेगा रवि व सर्वार्थसिद्धि:-
10 अक्टूबर प्रतिपदा रवि योग 12अक्टूबर चतुर्थी रवि योग 13अक्टूबर पंचमी रवि योग 14अक्टूबर षष्टी रवि योग तथा सर्वार्थ सिद्धि योग15 अक्टूबर सप्तमी रवि योग एक पक्षकार काल।
में यह योग भी खास:-
अश्विन मास के शुक्ल पक्ष में 3 बुधवार खास है काल के पहले दिन प्रतिपदा पर बुधवार नवरात्रि की महाष्टमी भी बुधवार तथा पक्ष काल के समापन पर शरद पूर्णिमा के दिन भी बुधवार ही रहेगा।ऐसे में को जागिरी पूर्णिमा पर महालक्ष्मी ब गणेश भगवान की आराधना सुख व स्थाई समृद्धि प्रदान करेंगी।

-विशाल रजक ,मध्यप्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।