भूमि विवाद में महिला को घर के अंदर जंदा जलाकर मार डाला, ससुर व देवर हिरासत में

गोरखपुर। चौरीचौरा के पोखरभिंडा गांव में सोमवार रात वीरेंद्र निषाद की पत्नी चंपा देवी को घर के अंदर ही जिंदा जला दिया गया। उनके भाई ने ससुर, देवर, देवरानी और देवरानी की बहन पर भूमि विवाद में उन्हें जलाकर मार डालने का आरोप लगाया है। उनकी तहरीर पर चारों के विरुद्ध हत्या और आपराधिक साजिश रचने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस ने ससुर व देवर को हिरासत में ले लिया है।

चंपा (35) के पति वीरेंद्र विदेश में रहकर मजदूरी करते हैं। बच्चों के साथ वह घर रहती थीं। ससुर और देवर से उनका भूमि संबंधी विवाद चल रहा था। आरोप है कि इसी रंजिश में सोमवार रात 11 बजे के आसपास चंपा देवी को घर के अंदर टिनशेड के कमरे में जिंदा जलाकर मार दिया गया। पुलिस मौके पर पहुंची तो सिर और पैर का कुछ हिस्सा ही जलने से बचा था। बाकी शरीर राख हो चुका था।

मृतका के भाई ने ससुर सहित चार पर दर्ज कराया मुकदमा

खोराबार थाना क्षेत्र के भैसहां निवासी जितेंद्र कुमार की तहरीर पर पुलिस ने चंपा देवी के ससुर दूधनाथ, देवर अजय निषाद, देवरानी इंदू देवी और देवरानी की बहन विनीता कुमारी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। चारों आरोपित फरार हो गए थे। पुलिस ने कई स्थानों पर ताबड़तोड़ दबिश देकर ससुर और देवर को हिरासत में ले लिया। चंपा के 14 और 11 वर्ष के दो बेटे हैं। बड़ा बेटा ननिहाल गया हुआ है और छोटा बेटा सोमवार रात पड़ोसी के घर सोया था।
ढाई बीघा जमीन बनी विवाद की वजह

ढाई बीघा जमीन को लेकर करीब दो साल पहले चंपा देवी का ससुर और देवर से विवाद शुरू हुआ। ससुर दूधनाथ, पंजाब में रहकर एक निजी फैक्ट्री में काम करता है। करीब दो साल पहले ढाई बीघा जमीन बेचकर उसने छोटी बहू और बेटे के लिए अलग घर बनवा दिया था। घर आने पर वह छोटे बेटे और बहू के साथ ही रहता भी था। जमीन बेचने के बाद से ही चंपा का ससुर और देवर से विवाद शुरू हो गया था। इसको लेकर दीवानी न्यायालय में मुकदमा भी विचाराधीन है।

ग्रामीणों ने साधी चुप्पी

रात में 11 बजे के आसपास चंपा देवी घर के अंदर जल रही थीं, लेकिन गांव के किसी भी व्यक्ति ने न तो उन्हें बचाने की कोशिश की और न ही पुलिस को इसकी सूचना दी। मंगलवार भोर में जानकारी होने पर चौरीचौरा पुलिस मौके पर पहुंची। ग्रामीणों से घटना के बारे में जानकारी लेने का प्रयास किया, लेकिन कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं हुआ।

घटना बेहद गंभीर

पुलिस क्षेत्राधिकारी रचना मिश्रा का कहना है कि घटना बेहद गंभीर है। शुरुआती छानबीन में भूमि विवाद में वारदात होने की बात सामने आई है। ससुर व देवर सहित चार के विरुद्ध मुकदमा दर्ज है। दोषियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।