जिलाधिकारी ने की विकास कार्यों के प्रगति की समीक्षा बैठक

*पैसा लेने के बाद भी अब तक शौचालय न बनाने वाले लोगों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराए- जिलाधिकारी

वाराणसी- वाराणसी जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने 900 शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों द्वारा किस्त का पैसा लेने के बाद भी अभी तक शौचालय नहीं बनवाने की जानकारी पर अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सबकी थानावार सूची तैयार करा कर सरकारी धन के दुरुपयोग में एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया। उन्होंने शहरी क्षेत्र की सभी डेयरी हटवाने व चालान काटने का निर्देश। पटरी व्यवसायियों तथा ठेले वालों का समय निर्धारित करने का भी निर्देश दिए।
जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह शुक्रवार को विकास भवन सभागार में विकास कार्यों के प्रगति की मासिक समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को शहरी क्षेत्र के पशु पालकों के पशु गौशाला में रखवाना शुरू कराने का निर्देश दिया। सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता के बैठक में न आने पर नाराजगी जताई और जेई आलोक जायसवाल के ग्राउंड वाटर रीचार्जिंग सिस्टम से जल संरक्षण का प्रबन्धन न किये जाने पर वेतन रोकने का निर्देश दिया। अभियंता को वरुणा व नाद नदी के किनारे उपयुक्त स्थान पर छोटी पम्प कैनाल प्रयोग के रुप में निर्माण कराने का निर्देश दिया जिससे सिंचाई और रीचार्जिंग दोनों एक साथ किया जा सके। वीडीए के अधिकारी को निर्देश दिया कि रिंग रोड के आसपास कोई निर्माण कोई भवन न बनने दें औय भू माफियाओं के अवैध निर्माण गिरायें जायें। वीडीए निर्मित सभी भवनो पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान करने का निर्देश दिया। वीडीए और नगर निगम को जल शक्ति अभियान की आन लाइन इन्ट्री कराने का निर्देश दिए। अर्बन सीलिंग के प्रकरणों का पुनर्निरीक्षण किये जाने का भी निर्देश दिए । 15 सितम्बर तक डीपीआरओ को सभी प्रधान व सचिव से कोई निर्माण कार्य लम्बित न होने का प्रमाण पत्र लेने का निर्माण नही होने पर उनसे वसूली करने का निर्देश दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में सालिड और लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम को कड़ाई से लागू कराने के निर्देश के साथ ही कहा कि ग्रामीण स्तर के अधिकारियों द्वारा नियमित मानटरिंग की जाय। आईजीआरएस के प्रकरणों में शिथिलता बरतने पर नाराजगी जताई और मुख्य पशु चिकित्साधिकारी स्तर पर पांच डिफाल्टर होने पर वेतन रोकने का निर्देश दिया। जिला प्रोबेशन अधिकारी को निर्देशित किया कि बड़ागांव, चोलापुर तथा काशी विद्यापीठ के एबीएसए का कार्य में लापरवाही बरतने के कारण वेतन रोकने के साथ ही चिरईगांव की सीडीपीओ का भी वेतन अदेय करने की कार्यवाही करें। जीवन ज्योति सारनाथ अंध विद्यालय के बच्चों की प्रतिभा की सराहना करते हुए आईसीडीएस अधिकारी को सामान्य बच्चों के साथ कार्यक्रमों में उन्हे भी शामिल करने का निर्देश दिया। किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत दो लाख 67 हजार लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अगस्त माह में 17 हजार नये किसान जोड़े गये है। बिलिंग सम्बंंधी शिकायतों का निस्तारण न करने पर विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त एनआरएलएम, किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना, वृक्षारोपण सहित विभिन्न विभागों की पेंशन योजनाओं व अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने आईजीआरएस के 3 प्रकरणों सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता लिफ्ट सिंचाई-1, अधिशासी अभियंता कार्य मण्डल-1 व मुख्य अभियंता -1 के डिफाल्टर रहने पर संबंधित अभियंता का वेतन रोकने का निर्देश दिया।

रिपोर्टर:-महेश पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।