एक जनपद एक उत्पाद समिट का होगा लखनऊ में आयोजन

लखनऊ- 10 और 11 अगस्त को एक जनपद एक उत्पाद समिट का आयोजन राजधानी लखनऊ में आयोजित होने वाला है. इस समिट में अमेरिका की 3 बड़ी कंपनियां प्रदेश सरकार के साथ एमओयू करेंगी. इनमें अमेज़न, जनरल इलेक्ट्रिक हेल्थकेयर और बोईंग का नाम शामिल हैं. इस दौरान राष्ट्रीय रामनाथ कोविंद, रक्षामंत्री सीतारमण, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम में शामिल होंगे।

जानकारी के अनुसार फरवरी में हुए इन्वेस्टर्स समिट और जुलाई में हुए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तर्ज पर एक बार फिर यूपी में एक बड़े सम्मेलन का आयोजन होने वाला हैं. ये सम्मेलन प्रदेश के हर जिले के अपने अलग अलग प्रसिद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच देगा. इस के तहत ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ यानी ‘एक जनपद एक उत्पाद’ समिट का आयोजन होने वाला हैं.

10 और 11 अगस्त को ओडीओपी समिट :

राज्य स्तर पर ओडीओपी समिट (एक जनपद-एक उत्पाद सम्मेलन) का आयोजन 10 अगस्त को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किया जा रहा है. दो दिवसीय इस कार्यक्रम के जरिये 2 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का काम किया जायेगा. जिसके लिए इस वित्तीय वर्ष में 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है

इस दौरान यूपी सरकार के साथ अमेरिका की कंपनियां भी एमओयू साइन करेंगी. मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि 10-11 अगस्त को होने वाले ओडीओपी समिट के दौरान 3 बड़ी अमेरिकी कंपनियां यूपी सरकार के साथ एमओयू साइन करेंगी.

अमेज़न, जनरल इलेक्ट्रिक हेल्थकेयर और बोईंग करेंगी एमओयू:

इन कंपनियों का सरकार से एमओयू होना है उनमें अमेज़न, जनरल इलेक्ट्रिक हेल्थकेयर और बोईंग का नाम शामिल हैं. बता दें कि इस साल मार्च में यूपी सरकार की तरफ से कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय डेलिगेशन अमेरिका गया था. जिसके बाद अमेरिका की 3 कंपनियों के साथ योगी सरकार करार कर रही हैं.

रक्षामंत्री और राष्ट्रपति होंगे कार्यक्रम में शामिल:

इस दौरान 10 अगस्त को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मौजूदगी में Amazon और General Electric Healthcare private limited एमओयू समझोता करेंगी.

वहीं 11 अगस्त को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने Boeing Company एमओयू का आदान-प्रदान करेगी. कार्यक्रम का आयोजन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होना प्रस्तावित है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।