Thu. Nov 21st, 2019

Antim Vikalp News

News, Hindi News, latest news in Hindi, News in Hindi, Hindi Samachar(हिन्दी समाचार), breaking news in Hindi, Hindi News Paper, Antim Vikalp News, headlines, Breaking News, saharanpur news, bareilly

हरियाणा की गठबंधन सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार बना गले की हड्डी

1 min read

*सीएम ने अपने पुराने मंत्रियों को सलाह मशवरे के लिए आज बुलाया लंच पर

चण्डीगढ़/हरियाणा- नए मंत्रिमंडल के गठन को लेकर प्रदेश भाजपा बड़ी सावधानी के साथ कदम बढ़ा रही है ।
समाचार है कि सीएम मनोहर लाल इस दिशा में फूंक फूंक कर कदम रख रहे हैं । इस सिलसिले में आज सीएम ने चंडीगढ़ में भाजपा के पूर्व मंत्रियों को लंच पर सलाह करने के लिए बुला रखा है ।
यंग हरियाणा न्यूज़ नेटवर्क के सूत्रों ने बताया कि लगभग 4 दर्जन विधायक मंत्री बनने की दौड़ में भाजपा हाईकमान और विभिन्न माध्यमों से लगातार दबाव बनाए हुए हैं । जबकि लगभग एक दर्जन मंत्रियों के मंत्रिमंडल में लगभग तीन मंत्री पद तो गठबंधन सरकार की सहयोगी जेजेपी को दिए जाने हैं । ऐसे में भाजपा हाईकमान भी सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए फैसला लेने के मूड में है। पार्टी को यह भी भारी चिंता हुई है कि उसके 75 पार के नारे के मुकाबले उसे मात्र 40 सीटों पर ही क्यों सिमटना पड़ा । इसकी वजह जानने और नए मंत्रिमंडल के गठन का फैसला करने के लिए सीएम ने आज लंच आयोजित किया है , जिसमें दो चुनाव जीते पूर्व मंत्रियों अनिल विज तथा बनवारीलाल को भी बुलाया गया है ।

* मंत्रिमंडल विस्तार में भाजपा हाईकमान को माथापच्ची करते हुए छूटने लगे हैं पसीने

*मेरिट बनाकर मंत्री बनाने पर मंथन जारी

हरियाणा में गठबंधन सरकार गठन के बाद भाजपा हाईकमान को अब मंत्रिमंडल का विस्तार करने में बहुत अधिक माथापच्ची करनी पड़ रही हैं । मंत्रिमंडल में अनेक नए चेहरों सहित कांग्रेस के गढ़ रोहतक संसदीय क्षेत्र में 9 विधानसभाई सीटों में से एकमात्र जीतकर आए भाजपा विधायक को मंत्री पद दिया जा सकता है ।
मिली ताजा खबरों के अनुसार आगामी सप्ताह में किसी भी दिन मंत्रिमंडल का विस्तार होना सम्भव है । बीते रविवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने ही शपथ ली थी । जबकि मंत्रिमंडल के बाकी नामों का फैसला करने के लिए भाजपा हाईकमान से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चर्चाओं का दौर सोमवार से शुरू कर दिया है । भाजपा के 40 विधायकों तथा समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायकों में से किस- किसको मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा , इसका सोच समझ कर फैसला लेने में पार्टी को बहुत माथापच्ची करनी पड़ रही है । उधर, गठबंधन सरकार में शामिल जजपा कोटे से मंत्री बनाए जाने वाले नामों की सूची भी उप मुख्यमंत्री एवं जजपा के नेता दुष्यंत चौटाला एक-दो दिन में मुख्यमंत्री को दे देंगे ।
सूत्रों का कहना है कि भाजपा -जजपा गठबंधन सरकार में अनिल विज, कंवर पाल गुर्जर को शामिल किया जाना तय हो चुका है , वहीं दीपक मंगला , सीमा त्रिखा, लक्ष्मण सिंह यादव ,घनश्याम सर्राफ ,महिपाल ढांडा ,बलराज कुंडू निर्दलीय , रणजीत सिंह निर्दलीय , संदीप सिंह, ईश्वर सिंह तथा पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को हराकर आए जेजेपी के राम कुमार गौतम आदि में से मेरिटवाइज मंत्रीमंडल में शामिल किए जाने के नामों पर विचार चल रहा है । इन दिनों मंत्री पद पाने को लेकर नवनिर्वाचित विधायकों में राजनीतिक सरगर्मियां जोरों पर है । 57 विधायकों के समर्थन से बनी गठबंधन सरकार में मंत्री पद को लेकर ‘एक अनार सौ बीमार’ वाली स्थिति बन रही है ।अनेक विधायकों ने पार्टी में अपने सिपहसालार बड़े नेताओं ,खासकर अमित शाह , राजनाथ सिंह , जेपी नड्डा , अनिल जैन और मुख्यमंत्री के इर्द-गिर्द डेरा डाल रखा है । यह देखना दिलचस्प होगा कि मंत्री बनकर किस-किस की लॉटरी खुलने जा रही है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *