15 अगस्त 2019 को वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक

आजमगढ़- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में 15 अगस्त 2019 को वृहद स्तर पर वृक्षारोपण करने के उद्देश्य से वृक्षारोण के तैयारियों के संबंध में बैठक सम्पन्न हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में वृक्षारोपण का लक्ष्य 6240706 है। जिसमें वन विभाग का लक्ष्य 1545757 तथा अन्य विभागों का 4694949 लक्ष्य निर्धारित है।
जिलाधिकारी द्वारा प्रत्येक खण्ड विकास अधिकारियों से उनके संबंधित ग्रामों के माइक्रो प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त की गयी, जिसमें अभी कुछ ग्रामों से माइक्रो प्लान प्राप्त होना अवशेष है, जिसपर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन ब्लाकों के अन्तर्गत ब्लाकों से माइक्रों प्लान उपलब्ध नही हुए हैं, उसे जल्द से जल्द प्राप्त करें। उन्होने खण्ड विकास अधिकारी तथा वन विभाग के रेन्जर्स को निर्देश दिये कि कम से कम 2-3 संबंधित ब्लाकों के ग्रामों में जाकर माइक्रो प्लान के अनुसार वृक्षों को लगाने के लिए सामुदायिक स्थान तथा व्यक्तिगत लाभार्थी के जमीन जहां गड्ढ़ा खोदा जाना है, कितने गड्ढ़े खोदे जा चुके हैं तथा वृक्षों की प्रजातिवार उपलब्धता, पौधा किस नर्सरी से प्राप्त होगा तथा जो पौधा 13 जुलाई 2019 तक ग्रामों में वृक्षारोपण हेतु भेजा जाना हैं, उसका रखने का स्थान आदि बिन्दुओं पर जांच करते हुए रणनीति तैयार कर लें।उन्होने खण्ड विकास अधिकारियों तथा वन विभाग के रेन्जर्स से कहा कि पौधों को नर्सरी से गांव तक पहुंचाने के लिए एक ट्रांसपोर्टेशन प्लान बना लें, तथा इसका भी चिन्हांकन करें कि पौधों को कहां रखना है।जिलाधिकारी द्वारा अन्य विभागों के अन्तर्गत आने वाले संबंधित विभागों को वृक्षारोपण के लक्ष्य के सापेक्ष पौधा लगाने हेतु संबंधित विभागवार आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होने कहा कि साप्ताहिक प्लान बनाकर वृक्षारोपण के लक्ष्य को पूरा करने हेतु कार्य करें। उन्होने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये कि विकास खण्ड के अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक गांवों में प्राथमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, आर्मी के सेवानिवृत्त कर्मचारी, सरकारी विभाग के कर्मचारी, आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिला समूह एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, युवक मंगल दल, पीआरडी, होमगाडर्स तथा कोटेदार से भी एक-एक पौधा लगाने के लिए प्रोत्साहित करें तथा इस वृक्षारोपण अभियान को एक उत्सव के रूप में मनायें।इस अवसर पर सीडीओ डी0एस0 उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र सिंह, एसपी सिटी कमलेश बहादुर सिंह, डीएफओ अयोध्या प्रसाद, पीडी अभिमन्यु सिंह, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, डीडीओ रवि शंकर राम, डीआईओएस डाॅ0 वीके शर्मा, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, डीपीआरओ, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।