हाइवे पर नागदेव का पुल हुआ क्षतिग्रस्त:प्रशासन मौन,कर रहा है बड़े हादसे का इंतजार

सहारनपुर- सहारनपुर-देहरादून हाइवे पर नौगजा पीर के पास नागदेव नदी का पुल काफी दिनों से क्षतिग्रस्त हुवा पड़ा है। प्रशासन ने इस पुल का अभी तक सिर्फ काम चलाऊ समाधान ही किया है, जिसकी वजह से नौगजा पीर के पास हाईवे पर दोनों ओर दो-दो किलोमीटर तक का जाम लगा रहता है। दिनभर वाहन टूटे पुल से रेंगते हुए गुजरते रहते है। पुल की सड़क गड्ढों में तब्दील होने व पुल क्षतिग्रस्त होने से दिनभर यातायात बाधित रहता है।

बारिश की वजह से पुल की सड़क गड्ढों में तब्दील हो गयी है। टूटे हुए पुल की मामूली सी मरम्मत भी की गयी लेकिन ये पुल अभी भी खतरे की चपेट में है।

सोचने वाली बाते ये है कि सहारनपुर जिले के तमाम आला-अधिकारी इसी रास्ते से होकर गुज़रते है। लेकिन इस पुल की तरफ किसी का धयान नहीं गया है। अभी तक दूसरा पुल बनाने या इसी को सही करने के लिए कोई बड़ा कदम उठता नहीं दिख रहा है। ये हाइवे सबसे ज्यादा चलता है। हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और उत्तराखंड को जोड़ने वाला ये सिर्फ एक हाइवे है, जो सहारनपुर जिले में पड़ता है।

सहारनपुर-देहरादून हाइवे पर नौगजा पीर के पास नागदेव नदी पर बना ये पुल सैकड़ों वर्ष पुराना है। पुल संकरा होने के साथ ही अत्यंत जर्जर स्थिति में है। वाहनों के भारी दबाव के चलते पुल की सड़क अक्सर क्षतिग्रस्त रहती हैं, जबकि दोनों ओर की दीवारें भी जर्जर स्थिति में हैं। कुछ दिन पहले वाहन के टकराने से एक तरफ की दीवार नदी की ओर झुक गई थी और बाद में गिर गई थी केवल मरहम पट्टी के सहारे ही यह पुल चल रहा है। लेकिन विभागीय अधिकारियों ने कोई सुध नहीं ली, जबकि यातायात के दबाव को देखते हुए पुल का नवनिर्माण तथा चौड़ीकरण किया जाना अति आवश्यक है। इस पुल से 24 घंटे में लाखों हल्के भारी वाहन गुजरते हैं। यदि शीघ्र ही पुल को ठीक नहीं किया गया तो कोई भी वाहन टूटी दीवार की जगह से नदी में गिर सकता है। या कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है।
– सुनील चौधरी सहारनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।