स्वयंसेवकों ने नारा लेखन के माध्यम से किया जागरूक

मुजफ्फरनगर-चौ छोटूराम महाविद्यालय में चल रहे राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवस विशेष शिविर के पांचवें दिन स्वयंसेवको ने डॉ अवनीश, डॉ गिरराज किशोर तथा डॉ एस के सिंह के नेतृत्व में मीनाक्षी पुरम, अवध विहार तथा कल्याण पुरी में नारा लेखन के माध्यम से जागरूक किया।मुहल्ले की दीवारों पर प्रमुख नारे जैसे जल ही जीवन है, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, वृक्ष लगाओ पर्यावरण बचाओ, बेटी नहीं बचाओगे तो बहू कँहा से लाओगे, कन्याभ्रूण हत्या बन्द करो, पॉलीथिन का प्रयोग बंद करो, मेहनत करो या मजदूरी पढ़ना लिखना है जरूरी, पानी का न हो ठहराव डेंगू चिकनगुनिया से हो बचाव, लोकतंत्र की यह पहचान, मत, मतदाता और मतदान आदि नारे लिखे।

दूसरे सत्र में प्रसिद्ध समाजसेवी मास्टर विजय सिंह ने स्वयंसेवकों को जीवन मे अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने की प्रेरणा दी। उन्होंने ने स्वयं सेवकों के आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके बताए तथा कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिए सही दिशा में कठिन परिश्रम आवश्यक है। दूसरे वक्ता शहर की प्रसिद्ध समाज सेवी श्रीमती वीना शर्मा ने महिला सशक्तिकरण के संबंध में चर्चा की। तीसरे सत्र में स्वयं सेवकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर डॉ ओमबीर सिंह,डॉ सुभाष कुमार, श्री गौरव जैन, श्री हिमांशु कुमार, श्री सुरेंद्र कुमार, श्री अजीत सिंह, श्री सुधीर कुमार, श्री देवीशरण आदि उपस्थित रहे।

– मुजफ्फरनगर से भगत सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।