सिलाई मशीन पाकर खुश हुईं बेटियां:बनेगीं स्वावलम्बी

वाराणसी- काशी अन्नपूर्णा अन्नक्षेत्र ट्रस्ट द्वारा संचालित निः शुल्क सिलाई प्रशिक्षण केंद्र का वर्ष पूर्ण होने के उपरान्त प्रशिक्षण में लगभग 150 महिलाओ को आज प्रमाण पत्र एवम सिलाई मशीन वितरित किया गया। आर्य महिला पीजी कालेज के सभागार में मंदिर महंथ रामेश्वर पूरी और मुख्य अतिथि वाराणसी के कप्तान सपत्नीक दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुरुआत की ।
मुख्य अतिथि नेहा भारद्वाज ने कहा कि यह केवल मशीन नहीं है ,इसे अपने उपयोग में लाकर आत्मनिर्भर बना जा सकता है। संस्था द्वारा महिलाओं को समाज हित में चलाये गए इस सराहनीय कार्य को बढ़ावा दिया गया है ।इस के बाद प्रशिक्षित महिलाओ युवतियो को सिलाई मशीन एवम प्रमाण पत्र दिया गया। महंथ ने कहा की ट्रस्ट एवम मठ मन्दिर समाज हित के लिए अनेको कार्य कर रही है और आगे भी करती रहेगी। दो होनहार छात्राओं को निःशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र का 6 माह पूर्ण होने के उपरांत उत्तीर्ण लगभग 40 छात्र छात्राओ को प्रमाण पत्र दिया गया। कंप्यूटर प्रशिक्षण डीसीए कोर्स में प्रथम स्थान पाने वाली छात्रा अंकिता वर्मा एवम टैली कोर्स में प्रथम स्थान पाने वाली छात्रा दीक्षा अग्रहरी को संस्था द्वारा लैपटॉप और प्रमाण पत्र दिया गया। रामेश्वरपूरी महराज जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज में बढ़ते कंप्यूटर की मांग व बढ़ती महंगाई को देखते हुए छात्र छात्राओ को आत्म निर्भर बनाने के लिए ट्रस्ट ऐसे समाजिक कार्य करता रहा है। इस मौके पर मन्दिर के उपमहंथ शंकर पूरी ,ट्रस्ट के एक्सक्यूटिव ट्रस्टी ऐ जनार्दन, ट्रस्टी आर्य महिला कॉलेज के प्रबन्धक शशि कांत दीक्षित ,कॉलेज प्रधानाचार्य डॉ रचना दुबे आशीष जिंदल समेत अन्य गणमान्य लोग रहे। मंच संचालन आचार्य डॉ राम नरायण द्विवेदी ने किया।धन्यवाद ज्ञापन ट्रस्टी के. जनार्दन शर्मा व मंदिर प्रबन्धक ने किया।वहीं इस अवसर पर काशी अन्नपूर्णा संस्था ने आर्य महिला पी जी कालेज को गर्मी देखते हुये वाटर कूलर भी प्रदान किया ।

रिपोर्ट महेश कुमार राय वाराणसी सिटी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।