उत्तराखंड:एेतिहासिक कांडाखाल नागराजा देवता मेला का हुआ आयाेजन

उत्तराखंड – जनपद पाैडी गढ़वाल के विकासखंड जयरीखाल विधानसभा चाैबटयाखाल तहसील सतपुली के कांडाखाल काैडिया वन के नागदेवता में आज मेले का भव्य आयोजन किया गया जिसमें बडी मात्रा में प्रवासियाें ने भाग लिया कांडाखाल नागदेवता में मुख्य रूप से ग्राम कांडामला पठखाेली कांडातला के ग्रामीण अपनी जात लेकर नागदेवता के मंदिर में जाते हैं इस बार ग्राम कांडामला के प्रवासियाें ने भाग लिया दिल्ली एंव अन्य शहरों से लगभग सभी प्रवासी अपने परिवारों के साथ गांव में आये जिस कारण आज गांव में सभी घर गुलजार हाे रखे हैं इसी मेले के आयाेजन पर अंतिम विकल्प न्यूज पत्रकार इंद्रजीत सिंह असवाल ने दिल्ली से आये सुरजन सिंह रावत से बात की उनका कहना है कि अब कांडामला वाले हक बार इसी तरह मेले का आयोजन करेंगें इस मेले की वजह से सभी लाेग मिल जाते हैं इस बार इसी गांव से एक बुजुर्ग की माैत हाे गई थी जिस कारण कुछ लाेग मेले में समलित नही हाे सके परंतु फिर भी मेले की वजह से इस दिन गांव में पाँच साै से अधिक लाेग जमा हुये व कुछ प्रवासियाें का कहना है कि वे अब गाँव में अपने पुराने हाे चुके घराें को आबाद करेंगें व कई लाेग घर वापसी करेगें।
ग्राम पठखाेली से भी कई घरवासी प्रवासी इस मेले में समलित हुये कांडातला से भी भारी संख्या में लाेग मेले में समलित हुये परंतु केवल ग्राम कांडामला से प्रवासियाें की भीड ने ये जता दिया कि शायद आने वाले समय में गांव में कई परिवारों की संख्या बढ सकती है।
प्रवासियाें में वीरेंद्र सिंह आशा सिंह रवींद्र सिंह चैन सिह विकास मुकेश दीपक शंकर सिंह भागरथ सिंह भारत गैस एेजंसी छुटमलपर से व गणेश आदि माैजूद थे।

-पौड़ी से इन्द्रजीत सिंह असवाल की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।