सराहनीय पहल:बिना किसी हैलमेट के अपने दोपहिया वाहन को चलाते हुए पाई गई महिलाओं को बांटे हेलमेट

रोहतक/हरियाणा- आज रोहतक शहर के बीचों-बीच स्थित अंबेडकर चौक पर महिला थाने के सामने आरएसओ सदस्यों ने विशेष अभियान चलाते हुए उन महिला वाहन चालकों को हैलमेट बांटे गए जो महिलाएं बिना किसी हैलमेट के अपने दोपहिया वाहन को चलाते हुए पाई गई। इस अभियान को शुरू करने का श्रेय आरएसओ के वरिष्ठ पदाधिकारी राजेश लूम्बा टीनू को जाता है जिन्होंने ये हैलमेट निःशुल्क रूप से मुहैया करवाये। हैलमेट अभियान के तहत आज 51 महिलाओं को हैलमेट बांटे गए।

संगठन के प्रवक्ता हैप्पी जांगड़ा ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि दोपहिया वाहन चालकों में अधिकतर महिलाओं में यह पाया गया है कि वे अपनी स्कूटी चलाते समय हैलमेट का इस्तेमाल नहीं करती हैं और ऐसा करके वे अपनी ही नहीं अपितु दूसरों की जान भी जोखिम में डालती हैं। इसलिए आरएसओ के वरिष्ठ पदाधिकारी राजेश टीनू ने इस विषय को गम्भीरता से लेते हुए यह निर्णय लिया कि वे अपनी टीम सहित निःशुल्क हैलमेट अभियान शुरू करेंगे जिसकी शुरुआत आज 51 हैलमेट देकर की गई।

संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी राजेश टीनू ने बताया कि यह हैलमेट निःशुल्क दिए जाने के पीछे उनका उद्देश्य यह है कि वे नहीं चाहते कि किसी भी परिवार से कोई मां-बहन-बेटी अपने दोपहिया वाहन चलाते लापरवाही बरतें। उन्होंने कहा कि स्कूटी चलाते समय यदि महिला वाहन चालक ने हैलमेट पहना हुआ है तो उसका फायदा उक्त महिला चालक को ही मिलता है। हमारे देश मे न जाने कितने हादसे प्रतिदिन होते हैं जिनमें बड़ी संख्या दोपहिया वाहन चालकों की भी है। यदि सर पर हैलमेट हो तो दुर्घटना के दौरान उनके सर का बचाव हो जाता है।

वहीं व्यापारी नेता व समाजसेवी सोम मलिक ने मौजूद महिला चालकों से अनुरोध किया कि जब भी दोपहिया वाहन चलाएं तो सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करें व सरकार द्वारा जारी यातायात नियमों की सख्ती से पालना करें

प्रवक्ता जांगड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि महिला थाने से इंस्पेक्टर प्रोमिला समेत ट्रैफिक यूनिट के इंस्पेक्टर गौरव ओर सब इंस्पेक्टर गुरुदेव व उनकी टीम विशेष रूप से मौजूद थी। पुलिस अधिकारियों ने हैलमेट देते हुए महिला वाहन चालकों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाते हुए चेताया कि हैलमेट उनकी सुरक्षा के लिए है। भविष्य में यदि बिना हैलमेट के वे दोपहिया वाहन चलाती हैं तो पुलिस अपनी कलम चलाकर उनके चलान काटने का भी काम करेगी। पुलिस अधिकारियों ने संयुक्त रूप से इस अभियान की तारीफ करते हुए कहा कि आरएसओ द्वारा चलाये गए अभियान से आमजन में जागरूकता आएगी और महिलाएं सड़क सुरक्षा के प्रति सजग होंगी।
प्रवक्ता हैप्पी जांगड़ा ने बताया कि आज के अभियान में सोम मलिक, राकेश उर्फ पप्पू मनचंदा, सत्यप्रकाश बबली, नवीन गर्ग, कृष्ण, सुमित ओर टिंकू इत्यादि का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।