सम विषम नहीं दिशाओं के हिसाब से ही बनेगा रोस्टर

बरेली। कोरोना संक्रमण के मामले में बरेली का नाम प्रदेश के सात संवेदनशील जिलों में शामिल हो गया है। वहीं बीते सोमवार को कोरोना संक्रमण रोकथाम उपायों के जमीनी स्तर पर नाकाम होने पर हाईकोर्ट ने भी प्रदेश सरकार से नाराजगी जताई थी। जिस पर सरकार की ओर से बताया गया है कि संक्रमण पर काबू करने के लिए सम विषम की तर्ज पर बाजार खोलने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है और कड़ाई से पालन कराते हुए 15 दिन में रिपोर्ट पेश की जाएगी। इसके लिए पुलिस की गश्त भी बढ़ाई जाएगी। इसी क्रम में बरेली में भी सम विषम की तर्ज पर दुकाने खुलवाने की योजना सोमवार से लागू होने की बात कही जा रही है। मगर सम विषम की तर्ज पर दुकानें खुलवाना व्यवहारिक तौर पर सफल होना मुश्किल है। व्यापार मंडल के पदाधिकारियों और अन्य व्यापारियों के साथ इस संबंध में शनिवार को डीएम नीतीश कुमार ने वेबीनार पर बैठक आयोजित की गई। बैठक में बाजार खोलने के अन्य विकल्पों पर भी विचार विमर्श किया गया। सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखते हुए नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखकर रोस्टर लागू किया जाएगा।
दिशाओं और तारीखों के हिसाब से बने थे रोस्टर
लॉकडाउन हटने के बाद बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन और भीड़भाड़ कम कराने की मंशा आठ जून से दुकानों को खोलने के लिए दिशा के हिसाब से रोस्टर तैयार किया गया था। जिसमें एक दिन एक ही दिशा की दुकानें खुलती थी। जिस पर व्यापारी अपना नुकसान होने का हवाला देते थे तब 15 जुलाई से प्रशासन ने तारीखों के हिसाब से दुकान खोलने का रोस्टर लागू कर दिया। दोनों ही रोस्टर में एक दिन में आधे दुकानें ही खुल पा रही थी। व्यापारियों ने रोस्टर हटवाने के लिए केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार से सिफारिश करवाई। संतोष गंगवार ने 17 जुलाई को डीएम नितीश कुमार से इस बाबत बात की 20 जुलाई को वीकेंड लॉकडाउन को छोड़कर हफ्ते के पांचों दिन सभी दुकानें खोलने का आदेश जारी कर दिया गया।
सम विषम की तर्ज पर कठिन होगी निगरानी
सम विषम के आधार पर दुकान खोलने के लिए निगरानी करना मुश्किल हो जाएगा। बाजार में जिसकी एक शटर की दुकान है। वह नुकसान में रहेगा। क्योंकि उसे एक दिन छोड़कर दुकान खोलने का मौका मिलेगा। वही जिस व्यापारी की बड़ी दुकान है जिसके एक से ज्यादा शटर लगे हैं। उसे रोज दुकान खोलने का मौका मिल जाएगा। जिससे व्यापारियों में तनाव पैदा होने लगेगा।
…….. तो क्या दुकानों से ही फैल रहा है कोरोना संक्रमण
दुकानों पर बार बार रोस्टर लगाने के प्रयोग किया जा रहे हैं। माना जा रहा है कि दुकानें खुलने से ही कोरोना का संक्रमण फैल रहा है जबकि शराब की दुकाने, कैंटीनो, मॉडल शॉप को खोलने का आदेश दे दिया गया है। यहां से कोविड-19 गार्डलाइन का अनुपालन बिल्कुल भी नहीं होता है।।

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।