संपूर्ण समाधान दिवस में सरकार की मंशा के अनुरूप करें कार्य :जिलाधिकारी

झांसी।सम्पूर्ण समाधान दिवस में यूपी सरकार की मंशा के अनुरुप कार्य किया जाए। जिससे आम जनता की समस्या का निस्तारण जल्द से जल्द हो सके। यह बात जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने तहसील मऊरानीपुर में संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए कहींl उन्होंने कहा कि समाधान दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध व गुणवत्ता के साथ किया जाना सुनिश्चित किया जाए, निस्तारण की जानकारी शिकायतकर्ता को भी दी जाए। क्षेत्र के सभी गांवों में मनरेगा के अधिक से अधिक कार्य टेकअप करें, विशेषतय वाटरवाडीज को चिन्हित कर उनके गहरीकण का कार्य किया जाए। मनरेगा के कार्य की जानकारी गांव की खुली बैठक तथा मुनादी के जरिए लोगों को दी जाए ताकि अधिक ग्रामीण कार्य पर आ सके।

जांच के दिए निर्देश

सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचने से पूर्व जिलाधिकारी व एसएसपी ने उस मामले की जांच के आदेश भी दिए। जिसमें 5 मार्च को ग्राम लक्षेश्वर में पुष्पेन्द्र पाल की पत्नी रामा की घर में आग लगने से मौत हो गयी थी। जिलाधिकारी ने सकरार गौशाला का निरीक्षण किया तथा सारी व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने विद्युत पोल शिफ्ट करने तथा कुंआ गहरीकरण के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने गौशाला में नैपियर घास का उत्पादन को भी देखा।

74 एकड़ भूमि पर दबंगों का कब्जा

सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने श्रावस्ती माॅडल के अनुपालन में किसाी भी दशा में शिथिलता बर्दाश्त नहीं किए जाने की बात कहीं। उन्होंने कहा कि यदि कब्जा हटाए जाने के बाद पुनः कब्जा किया जाता है तो कठोर कार्यवाही करते हुए एफआईआर दर्ज की जाए। उन्होंने तहसीलदार मऊरानीपुर को फटकार लगाते हुए कहा कि ग्राम पंचायत अड़जार में तालाब की लगभग 74 एकड़ भूमि पर दबंगों द्वारा किए गए कब्जे को हटाए जाने हेतु माह फरवरी में निर्देश दिए गए थे, लेकिन अब तक कार्यवाही नहीं की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि तत्काल दबंगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करते हुए भूमि को कब्जा मुक्त कराकर मनरेगा के लिए संरक्षित किया जाए। उन्होंने तत्काल श्रावस्ती माॅडल के अनुसार निस्तारित करने के निर्देश दिए।

फरियादियों को मिलीं राहत

ग्राम स्वायनी निवासी बान सिंह ने ग्राम पंचायत संबंधित समस्या बतायी। इसके अलावा अन्य फरियादियों ने भी अपनी समस्याएं बतायी। जिस पर अबिलम्ब निष्पक्ष कार्यवाही के निर्देश मिलने से फरियादियों को राहत मिलीं। इस मौके पर एसएसपी जे0के0 शुक्ल, सीएमओ डा0 सुरेश सिंह, एसडीएम वन्या सिंह, डीडीओ रंजीत सिंह, पीडी डा0 आर0 के0 गौतम, डीपीआरओ ए पी त्रिपाठी समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।
-उदय नारायण, झांसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।