शाकुम्भरी देवी स्थल को तीर्थ व पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 40 करोड़ रूपए स्वीकृत- सूर्य प्रताप शाही

*विश्वविद्यालय, हैण्डीक्राफ्ट डवलपमेंट सेंटर, सेन्टर ऑफ एक्सीलेन्स फाॅर फूड एण्ड वेजिटेबिल तथा बाईपास की मिली सुविधा

सहारनपुर- उत्तर प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री तथा जनपद के प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि पूर्व की सरकारें जो दशकों में नही कर पाई थी वह वर्तमान की योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने 04 वर्षों में कर दिखाया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिना किसी भेदभाव के चैतरफा विकास किया है। उन्होंने कहा कि सहारनपुर की जनता के लिए विश्वविद्यालय के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण कर धन आवंटन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। उन्होने कहा कि जनपद के वुड कार्विंग को बढावा देने के लिए एक जनपद एक उत्पाद योजना के अंतर्गत पिलखनी में हैण्डीक्राफ्ट डवलपमेंट केन्द्र की स्थापना के लिए 10 करोड़ की धनराशि प्रदान की है। उन्होने कहा कि शहर के लोगों को जाम से मुक्ति दिलाने के साथ बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान के लिए बाईपास का निर्माण किया गया है। उन्होने कहा कि शाकुम्भरी देवी स्थल को एक तीर्थ एवं पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 40 करोड़ की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि के लिए कम्पनी बाग में सेन्टर आॅफ एक्सीलेन्स फाॅर फूड एण्ड वेजिटेबिल के लिए 12 करोड़ रूपये की व्यवस्था की गयी। उन्होने दिव्यांगजन विभाग को बेहतर कार्य कर प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई दी।
प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही आज जनमंच सभागार में प्रदेश की योगी आदित्यनाथ जी की सरकार के 04 वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर अपने उदबोधन में यह बात कही। उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा चलायी जा रही लाभार्थीपरक योजनाओं में से लगभग दो दर्जन योजनाओं में प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। उन्होने कहा कि सरकार ने गन्ना किसानों का गत वर्ष का शत-प्रतिशत भुगतान के साथ वर्तमान सत्र का भी 288 करोड़ रूपये का भुगतान करने का कार्य किया है। उन्होने कहा कि जनपद को बेहतर विद्युत व्यवस्था प्रदान करने के लिए 10 हजार से ज्यादा ट्रांस्फार्मरों का प्रतिस्थापन किया गया है। आज शहरों की तरह ही गांव में भी विद्युत व्यवस्था सुचारू करने के लिए 18 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि सहारनपुर शहर को स्मार्ट बनाने के लिए भी 119 करोड़ रूपये का आवंटन किया गया है। उन्होने कहा मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और बालिकाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ उनके सम्मान की रक्षा एवं सुरक्षा हेतु प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। इसी प्रकार आरोग्य मेलों के माध्यम से जनता के स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर कदम उठाए जा रहें है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं के बेहतर भविष्य एवं गरीब युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अन्तर्गत निःशुल्क कोचिंग उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि इन कोचिंग सेंटर में आई.ए.एस, आई.पी.एस.,पी.सी.एस. और पी.पी.एस. संवर्ग के अधिकारी अपने अनुभवों को छात्रों के साथ साझा कर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे है।
श्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि प्रदेश सरकार देश में खाद्यान उत्पादन में भी लगातार प्रथम स्थान पर है। उन्होने कहा प्रदेश सरकार ने किसान सम्मान निधि येाजना के तहत अब तक 02 करोड़ 41 लाख किसानों को कुल 27,286 करोड़ रूपये उनके खातों में पहुचाने का काम किया है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने 04 वर्षों में 04 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। उन्होने कहा वर्तमान सरकार बिना किसी भेदभाव के सबका साथ सबका विकास के मंत्र के साथ कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि सरकार के लिए जनता का हित सर्वोपरी है। इसके लिए शासन और प्रशासन दिन रात मेहनत कर रहे है। उन्होंने कहा कि हमारा काम दिखता है। हम जो कहते वो करते है। उन्होने कहा कि हमारी सरकार ने बिना किसी भेदभाव के विकास को पूरी गति दी है। उन्होंने कहा कि बेहट विधानसभा और सहारनपुर देहात में सत्तारूढ़ दल के विधायक न होने पर भी बेहट में सडकों के लिए लगभग 92 करोड़ और सहारनपुर देहात में सडकों के लिए लगभग 77 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय की गयी है। उन्होने कहा कि मिशन कायाकल्प के तहत आज जनपद के सरकारी विद्यालय प्राईवेट स्कूलों से बेहतर कार्य कर रहें है। उन्होने कहा सरकारी विद्यालयों मंे स्मार्ट क्लास जैसी सुविधाएं दी जा रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश में गुण्डा राज खत्म करने की दिशा में देशभर में मिशाल पेश की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अपराधियों की 1000 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति जब्त करने के साथ ही दुर्दांत अपराधियों के एनकाउन्टर की कार्यवाही भी की जा रही है।
श्री सूर्य प्रताप शाही ने लाभार्थीपरक योजनाओं के तहत आुयष्मान भारत योजना के अंतर्गत गोल्डन कार्ड, दिव्यांगजनों को ट्राई साईकिल और सहायक उपकरण, प्रगतिशील किसान को फार्म मशीनरी के रूप में टैक्ट्रर, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत टूलकीट, मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र, स्वयं सहायता समूहों को लाभार्थियों को चैक वितरण किया गया। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी प्रमाण पत्र वितरित किये गये।
प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा निर्मित विधनसभावार विकास पुस्तिका का विमोचन किया। इसके उपरांत गांधी पार्क में लगी दिव्यांगजन विभाग, समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र, गन्ना विकास विभाग, आयुष विभाग, जिला उद्यान विभाग, उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, बाल विकास एवं सेवा पुष्टाहार आदि विभागों की प्रदर्शनी का उद्घाटन एवं अवलोकन किया।
इस अवसर पर महापौर संजीव वालिया, विधायक रामपुर मनिहारान देवेन्द्र निम, गंगोह किरत सिंह, देवबन्द कुंवर बृजेश, पूर्व सांसद राघव लखनपाल, पूर्व विधायक राजीव गुम्बर, महावीर राणा, रविन्द्र मोल्हू, जिलाध्यक्ष भाजपा डाॅ0 महेन्द्र सैनी, नगर अध्यक्ष राकेश जैन जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राजपाल सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण और गणमान्य नागिरकों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में जिलाधिकारी अखिलेश सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डाॅ0 एस0चन्नप्पा, नगर आयुक्त ज्ञानेन्द्र सिंह, मुख्य विकास अधिकारी प्रणय सिंह सहित सभी विभागों के मण्डलीय और जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

– सहारनपुर से मन्थन चौधरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।