वंशिका व योगेश को मिली भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय से विशेष छात्रवृत्ति

रोहतक/हरियाणा- हरियाणा लोक कला संस्थान के सहयोग से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा मिलने वाली विशेष छात्रवृत्ति में एस.एम. मैमोरियल सीनियर सैकेंडरी स्कूल की आठवीं कक्षा की छात्रा वंशिका पुत्री शीशपाल चौहान एवं श्री ज्योति प्रकाश सीनियर सैकेंडरी स्कूल के छात्र योगेश वत्स पुत्र नरेश वत्स का चयन हुआ है। इस अवसर पर हरियाणा लोक कलाकार यूनियन के प्रधान प्रदीप बहमनी ने दोनों किशोर कलाकारों को बधाई दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
वंशिका के पिता शीशपाल चौहान ने बताया कि वो स्वयं एक लोक कलाकार हैं एवं लगभग 25 वर्षों से लोक कला के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उन्होंने अपनी प्रस्तुतियां दी हैं। इसलिए उन्होंने अपने बच्चों को भी लोक कला के क्षेत्र से जोड़े रखा है।
उन्होंने बताया कि बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें अपनी संस्कृति एवं परम्पराओं का ज्ञान भी होना आवश्यक है। यह हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है कि अपनी पीढ़ी को लोक कलाकारों से जोड़ें, इसलिए अपनी पुत्री को इस क्षेत्र में और ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए सदा प्रयासरत रहेंगे।
वंशिका ने भी अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता को देते दिया। उनकी माता पूनम देवी ने बताया कि जहां लोक कला के क्षेत्र में अधिकतर अभिभावक अपने बच्चों को नहीं भेजते, वहीं वंशिका ने एक छात्रा होकर सबके लिए एक उदाहरण पेश किया है कि यदि हौंसले बुलंद हों तो सब संभव है। योगेश ने भी अपनी उपलब्धियों का श्रेय अपने माता-पिता को दिया।
योगेश के पिता ने बताया कि वो आर्थिक रूप से कमजोर हैं इसलिए पूर्ण रूप से योगेश को कला के क्षेत्र में नहीं भेज पाए थे। ऐसे में हरियाणा लोक कला संस्थान ने उनके पुत्र को अपने अधीन लेकर उसे अनेकों मंच प्रदान किए एवं संस्थान की वजह से ही आज योगेश को यह उपलब्धि मिली है।

– हर्षित सैनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।