राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की बैठक हुई सम्पन्न

आजमगढ़- जिलाधिकारी नागेन्द्र प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राज्य पोषण मिशन के अन्तर्गत जिला पोषण समिति बैठक सम्पन्न हुई इस अवसर पर सुपोषित गांव के अन्तर्गत गांव गोद लिये हुए जनपद स्तरीय अधिकारियों की कम उपस्थित पर जिलाधिकारी ने जिला कार्यक्रम को निर्देशित करते हुए कहा कि जो संबंधित अधिकारी उपस्थित नही है उनकी सूची बनाकर तत्काल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित अधिकारियों से कहा कि अपने गोद लिये हुए गांवों में भ्रमण करें तथा गांवों में जाकर 0-5 वर्ष तक के सैम तथा मैम बच्चों के संख्या, गांव की गर्भवती महिलाओं की गर्भवस्था की प्रथम त्रैमास में पंजीकरण आदि की जानकारी प्राप्त करें तथा निरीक्षण के लिए उपलब्ध कराये गये चेकलिस्ट को भरकर जिला कार्यक्रम अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होने गांव गोद लिये हुए समस्त जनपदीय अधिकारियों से कहा कि गांव में जाये तो यह भी देखें कि सरकार द्वारा चलायी जा रही अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ कुपोषित बच्चे के परिवार को मिल रहा है कि नही, यदि नही मिल रहा है तो अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलायें। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला कन्वर्जेन्स समिति के अन्तर्गत 06 विभाग आईसीडीएस, पंचायजी राज, स्वास्थ्य, खाद्य एवं रसद, शिक्षा, ग्राम्य विकास के सभी संबंधित अधिकारी आपस में समन्वय बनाकर गोद लिये हुए गांव को सुपोषित बनाना सुनिश्चित करें।
उन्होने समस्त गांव गोद लिए हुए अधिकारियों से कहा कि अपने संबंधित गांवों में भ्रमण करते समय टीकाकरण, पुष्टाहार का वितरण, संस्थागत प्रसव, गर्भवती महिलाओं का परीक्षण, खाद्य सुरक्षा तथा कुपोषित परिवार को किसान क्रेडिट कार्ड, पात्र गृहस्थी कार्ड आदि का लाभ कुपोषित परिवार को दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने संबंधित अधिकारी को सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की एक बुकलेट तैयार करने के निर्देश दिये तथा कहा कि इसका वितरण भी करायें, जिससे कि सभी अधिकारी सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जान सकें और उसका लाभ पात्र व्यक्तियों को दिला सकें। इस अवसर पर पीडी अभिमन्यु सिंह, डीडीओ रवि शंकर राय, डीसी मनरेगा बीबी सिंह, डीसी एनआरएलएम बीके मोहन, बीएसए देवेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ्तेखार अहमद, जिला सूचना अधिकारी डाॅ0 जितेन्द्र प्रताप सिंह सहित समस्त गांव लिए हुए जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट:-राकेश वर्मा आजमगढ़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।