रंगों के साथ निकली गौने की बारात: भगवान शंकर के साथ झूमते पहुंचे भक्तगण मां पार्वती को विदा कराने

वाराणसी- श्री काशी विश्वनाथ की गलियां आज डमरू की गड़गड़ाहट व हर हर महादेव के नारों से गुंज उठी । हवा में उड़ रही फूलों की पंखुड़ियां, अबीर-गुलाल और रंग इस बात की तस्दीक कर रहा था कि भगवान शंकर मां गौरा का गौना लेकर आ चुके हैं। चारों तरफ उल्लास का माहौल था। गलियों में मौजूद हर एक भक्त रंगों में सराबोर था।
बाबा विश्वनाथ के दरबार के समीप स्थित महंत के आंगन में मा पार्वती के गौने के उपलक्ष्य में महिलाएं पारम्परिक गीत गा रहीं थीं। इसी उल्लास भरे माहौल में देवाधिदेव महादेव की पालकी विश्वनाथ गली में उतरी। पालकी के उतरते ही पूरा माहौल हर हर महादेव के नारे से गुंज उठा।
हर भक्त आगे पहुंचकर पालकी को अपने कंधे पर लेने के लिए आतुर था ऐसे ही ऊर्जावान माहौल और भक्तों की अपार भीड़ और हर-हर महादेव के उद्घोष के बीच करते बाबा की पालकी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में पहुंची। यहां गौने की रस्म पूरी करने के लिए बाबा के शिवलिंग पर उनकी चल प्रतिमा को पालकी से उतार कर पूरे विधि-विधान से स्थापित किया गया।
दुनिया जब होली के रंग में रंगती है तो काशी वाले अपने प्रिय बाबा विश्वनाथ का गौना कराने की तैयारी में रहते हैं। फाल्गुन पूर्णिमा के पहले पड़ने वाली एकादशी को काशी में धूमधाम से रंगभरी एकादशी मनाई गई। भगवान शिव ने फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मां पार्वती से विवाह किया था। इसके बाद फाल्गुन शुक्लपक्ष की एकादशी पर गौना लेकर मां पार्वती को विदा कराने काशी आए थे। तब से हजारों वर्षों से यह परपम्परा चली आ रही है और आज भी काशीवासी भगवान भोलेनाथ के साथ उसी उल्लास के साथ पहुंचे थे। इसी उपलक्ष्य में काशीवासी रंगभरी एकादशी मनाते हैं।
श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत ने बताया कि यह होली नही बल्कि बाबा विश्वनाथ के लिए बहुत बडा रस्म है। बसन्त पंचमी के दिन बाबा विश्वनाथ का तिलकोत्सव हुआ था,महाशिवरात्रि को बाबा का विवाह हुआ था। आज भोलेनाथ अपनी भार्या मां पार्वती की विदाई कराने आए हैं। उन्होंने बताया कि आज से होली का पर्व शुरू हो जाएगा। महंत परिवार की तरफ बाबा का गौना कराने की परंपरा पिछले 350 से चली आ रही है।

रिपोर्टर-:महेश पाण्डेय नेशनल हेड(AV News)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।