यूपी बोर्ड का कल आयेगा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट,ऐसे देखें अपना रिजल्ट

फतेहगंज पश्चिमी, बरेली। कोरोना महामारी के बीच यूपी बोर्ड के छात्र छात्राओं के लिए अच्छी खबर आई है। यूपी बोर्ड के छात्रों का रिजल्ट शनिवार की दोपहर घोषित होगा। बोर्ड मुख्यालय ने अपनी वेबसाइट पर रिजल्ट की जानकारी अपलोड कर दी है। छात्र-छात्राएं ऑनलाइन रिजल्ट देख सकेंगे। बता दें कि कोरोना महामारी व लॉकडाउन के कारण बोर्ड का रिजल्ट फंस गया था। जैसे तैसे छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कराया गया। अब रिजल्ट जारी किया जा रहा है। बरेली में 96913 छात्र-छात्राओं ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था। 18 फरवरी से छह मार्च तक परीक्षाओं का आयोजन हुआ। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी की निगरानी में पेपर हुए। वेब कास्टिंग के माध्यम से भी हर केंद्र पर नजर रखी गई। पिछले वर्ष 27 अप्रैल को रिजल्ट घोषित हुआ था। इस बार ठीक दो महीने देरी से रिजल्ट आ रहा है। कोरोना के कारण इस बार स्कूलों में ज्यादा भीड़भाड़ नहीं रहेगी। छात्र खुलकर जश्न भी नहीं मना पाएंगे। बहरहाल स्कूलों ने अपने-अपने स्तर पर रिजल्ट देखने-दिखाने की तैयारी कर ली है।
इस बार ऑनलाइन मिलेगी मार्कशीट
छात्र-छात्राओं की मार्कशीट भी अब ऑनलाइन मिलेगी। छात्रों को यूपी बोर्ड की साइट से डिजिटल मार्कशीट मिल सकेगी। जिससे वे आगे प्रवेश ले सकेंगे। कोरोना महामारी के कारण सत्र पहले से ही लेट हो चुका है। ऐसे में मार्कशीट का वितरण अभी संभव नहीं है।
सामाजिक दूरी का रखें ख्याल
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट को लेकर घोषणा होते ही स्कूल वालों ने बच्चों को सूचित कर दिया है। शहर व कस्बे के कई स्कूलों ने बच्चों को स्कूल भी बुलाया है। डीआईओएस डॉ अमरकांत सिंह ने सभी स्कूलों को निर्देश दिए हैं कि जिन स्कूलों ने बच्चों को स्कूल बुलाया है। वह इस बात का ख्याल रखें कि स्कूल में छात्र छात्राओं की अधिक भीड़ न लगने पाए। स्कूल प्रबंधक फिजिकल डिस्टेंस का जरूर ध्यान रखें।
ऐसे चेक करें रिजल्ट
ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड की साइट खोल कर अपना रोल नंबर आदि भरें। एंटर करते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी रिजल्ट देख सकते है। दसवीं व बारहवीं क्लास के छात्रों को मैसेज ऑप्शन में जाकर अपनी क्लास और रोल नंबर टाइप करना होगा उसे 56263 पर भेजना होगा।
इन बातों का रखें ध्यान
– नम्बर कम आने पर हिम्मत मत हारें। कारणों को तलाश कर उनको दूर करें।
– बच्चों की विफलता पर माता-पिता नकारात्मक बातें मत करें।
– बच्चों को समझाएं कि कम नंबर से पास होने वाले और फेल होने वाले लोग भी दुनिया में नाम रोशन कर रहे।
– विफल बच्चों को अकेला मत छोड़े। उनसे लगातार बात करते रहें।
आंकड़ों में बोर्ड परीक्षा
हाईस्कूल बालक-30472
हाईस्कूल बालिका-21058
हाईस्कूल कुल परीक्षार्थी-51530
इंटर बालक-27826
इंटर बालिका-17557
इंटर कुल परीक्षार्थी-45383
कुल परीक्षार्थी-96913

कई स्कूलों वालों ने रिजल्ट के लिए छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाया है उनको सामाजिक दूरी का पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं कोई भी स्कूल अपने यहां भीड़ नहीं लगने देगा।
:- डॉक्टर सुभाष मौर्य, प्रभारी डीआईओएस बरेली

बरेली से कपिल यादव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।