मुस्कान फाउंडेशन के तत्वाधान में छोटे बच्चियों के मध्य शैक्षणिक सामग्री का वितरण

कटिहार/बिहार – मुस्कान फाउंडेशन (गैर लाभकारी संस्था ) कटिहार के द्वारा स्थानीय हृदयगंज स्थित ABSA के प्रांगन में लाभवन्तित छोटे बच्चियों के मध्य अपने साप्ताहिक कार्य के दौरान पठन पाठन की सामग्री का वितरण किया गया । मुस्कान फाउन्डेशन के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान का मतलब है सुदूर ग्रामीण इलाको के बच्चें जो शिक्षा से वंचित रह जाते है। उनको जागरूक करना और शिक्षा के साथ जोड़ना। फाउंडेशन शिक्षा में सहायक होने वाले सामग्री का वितरण करती है जिससे की उन बच्चों को पढाई में जो भी जरुरत हो उन सामग्री को उपलब्ध करने की एक कोशिश करती है। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संस्था के प्रोग्राम संयोजक बिनेश कुमार ने बच्चो से संबाद स्थापित करते हुए कहा की उन्हें अपने पढाई को कभी बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा अपना कौशल भी दिखाने का अवसर दिया गया, जिसके अंतर्गत कुछ बच्चियों राष्ट्रीय गान और क्रन्तिकारी गीत गाये। कुल 168 बच्चे इस कार्यक्रम में शामिल हुए। अधिवक्ता सह मास्टर कोच JNLI मो० हसन ने कार्यक्रम में बच्चो को नैतिक शिक्षा की बातें बताई और बच्चों को पढाई की महता को समझाया।

संस्था के चेयरमैन श्री काशी प्रसाद गुप्ता जी ने इस अवसर पर उन बच्चियों को उज्जवल भविष्य की कामना की है और उन्होंने जानकारी दी है उन बच्चियों के मध्य अंग्रेजी हिंदी शब्दकोष का वितरण करने जा रही है जो इस भाषा में कमजोर छात्राये है। आगे उन्होंने बताया की ये कार्यक्रम अब 6 से 14 वर्ष के बच्चों के मध्य सभी के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।
कार्यक्रम के संचालन तथा मार्गदर्शन हेतु संस्था के मार्गदर्शिका श्रीमती गीता कुमारी जी सहित वालंटियर आकाश राज, आलेख, पद्मजा प्रिया भाग लिया। मुस्कान फाउंडेशन इसी तरह से आगे भी काम करती रहेगी ।

रिपोर्ट्: अजय कुमार प्रसाद, कटिहार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

किसी भी समाचार से संपादक का सहमत होना आवश्यक नहीं है।समाचार का पूर्ण उत्तरदायित्व लेखक का ही होगा। विवाद की स्थिति में न्याय क्षेत्र बरेली होगा।